September New Rules : 1 सितंबर से लागू होंगे नए नियम: बैंकिंग, हेलमेट और मोबाइल नंबर से जुड़े बदलाव जानें

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

September New Rules : 1 सितंबर से कुछ नए नियम और दिशानिर्देश लागू होने जा रहे हैं, जो आपके रोजमर्रा के जीवन पर असर डाल सकते हैं। ये बदलाव टेलीकॉम, बैंकिंग, और वाहन नियमों से संबंधित हैं। अगर आप इन परिवर्तनों से परिचित नहीं हैं, तो इनका सीधा असर आपकी जेब और दिनचर्या पर पड़ेगा। आइए, जानते (September New Rules) हैं कि 1 सितंबर से कौन-कौन से महत्वपूर्ण बदलाव लागू हो रहे हैं:

TRAI NEW RULES : फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम: TRAI का नया कदम

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने फर्जी कॉल और मैसेज पर रोक लगाने के लिए सख्त नियम लागू किए हैं। 1 सितंबर से सभी टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया गया है कि वे 140 सीरीज से शुरू होने वाले व्यावसायिक कॉल और मैसेज को ब्लॉकचेन आधारित प्लेटफॉर्म पर स्थानांतरित करें। इससे फर्जी कॉल और मैसेज पर प्रभावी रूप से रोक लगेगी, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

Credit Card Rule Changes: बैंकिंग क्षेत्र में अहम बदलाव: क्रेडिट कार्ड नियमों में संशोधन

बैंकिंग क्षेत्र में भी कुछ महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं। एचडीएफसी बैंक ने क्रेडिट कार्ड के रिवॉर्ड पॉइंट्स के नियमों में बदलाव किया है। अब यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर हर महीने अधिकतम 2000 रिवॉर्ड पॉइंट्स ही मिलेंगे। इसके अलावा, थर्ड पार्टी ऐप्स के माध्यम से एजुकेशन पेमेंट पर कोई रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिया जाएगा।

IDFC FIRST BANK : आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने क्रेडिट कार्ड की न्यूनतम देय राशि और भुगतान की तारीख में भी बदलाव किया है। अब भुगतान की तारीख 18 दिन से घटाकर 15 दिन कर दी गई है, जिससे ग्राहकों को समय पर भुगतान करने की जरूरत होगी।

Helmet Rule Change : दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले के लिए हेलमेट अनिवार्य

सड़क सुरक्षा के मद्देनजर, 1 सितंबर से दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाले व्यक्ति के लिए भी हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इस नियम का उल्लंघन करने पर 1035 रुपये का चालान और वाहन चालक का लाइसेंस निलंबित किया जा सकता है।

DA Hike : महंगाई भत्ते में वृद्धि: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

सरकारी कर्मचारियों के लिए सितंबर माह में महंगाई भत्ते (DA) में 3% की वृद्धि की संभावना है। इसके बाद डीए 50% से बढ़कर 53% हो सकता है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में भी इजाफा होगा।

Aadhar Card Update Last Date : आधार कार्ड अपडेट की अंतिम तारीख नजदीक

अगर आप अपने आधार कार्ड में कोई अपडेट कराना चाहते हैं, तो 14 सितंबर 2024 तक यह काम मुफ्त में किया जा सकता है। इसके बाद आपको अपडेट करने के लिए शुल्क देना होगा।

SME सूचीबद्धता के नियम होंगे सख्त

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज (SME) के लिए सूचीबद्धता के नियम सख्त कर दिए हैं। अब केवल वही कंपनियां सूचीबद्ध हो सकेंगी, जिनके पास पिछले तीन सालों में से कम से कम दो साल के लिए सकारात्मक फ्री कैश फ्लो होगा।

 

GSTR-1 दाखिल करने के लिए वैध बैंक खाता आवश्यक

1 सितंबर से जीएसटीआर-1 दाखिल करने के लिए वैध बैंक खाते का विवरण देना अनिवार्य हो गया है। बिना वैध बैंक खाते की जानकारी के जीएसटी रिटर्न दाखिल नहीं किया जा सकेगा। यह कदम जीएसटी की पारदर्शिता और प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए उठाया गया है।

Google Play Store Rule Changes : गूगल प्ले स्टोर के नियमों में बदलाव

गूगल ने प्ले स्टोर के नियमों में भी संशोधन किया है। अब किसी भी ऐप के एपीके को थर्ड पार्टी ऐप स्टोर पर अपलोड करने की अनुमति नहीं होगी। यह बदलाव क्रिप्टो ऐप से जुड़े एक फ्रॉड मामले के बाद किया गया है, जिससे ऐप स्टोर की सुरक्षा बढ़ेगी।

1 सितंबर से लागू होने वाले इन नियमों का सीधा असर आपके जीवन पर पड़ेगा। इसलिए, इन बदलावों से खुद को अपडेट रखें और किसी भी तरह की असुविधा से बचें।

Share This Article