Digital Life Certificate: बुजुर्ग घर बैठे बना सकेंगे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट, डाक विभाग चलाएगा DLC 3.0 अभियान

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Digital Life Certificate:
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Digital Life Certificate : हर साल नवंबर के महीने में सरकारी पेंशनर्स को जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा करना होता है, जो कि उनकी जीवितता को साबित करता है। यह प्रक्रिया अक्सर बुजुर्गों के लिए मुश्किल भरी हो सकती है, खासकर जब उन्हें इसके लिए विभिन्न कार्यालयों या जन सुविधा केंद्रों का दौरा करना पड़ता है। लेकिन इस बार, केंद्र सरकार ने एक नई पहल की है जिससे बुजुर्गों को इस प्रक्रिया में होने वाली परेशानियों से निजात मिल सके।

Digital Life Certificate : घर पर मिलेगा डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट

इस साल, सरकार ने निर्णय लिया है कि बुजुर्गों को घर पर ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (DLC) प्रदान किया जाएगा। इसके लिए डाक विभाग की सेवाओं का उपयोग किया जाएगा। डाक विभाग की ओर से आगामी 1 से 30 नवंबर, 2024 तक देश भर में DLC अभियान 3.0 चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत, डाक विभाग के कर्मचारी सीधे बुजुर्गों के घर जाकर उन्हें जीवन प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे, जिससे उन्हें किसी प्रकार की असुविधा का सामना नहीं करना पड़ेगा।

डीएलसी अभियान 3.0 का संचालन

केंद्र सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) की ओर से जारी बयान में DLC 3.0 अभियान के संचालन की जानकारी दी गई है। बयान में कहा गया है कि जिला डाकघर, पेंशनभोगी कल्याण संघों, पेंशन वितरण बैंकों और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के साथ मिलकर यह अभियान संचालित करेंगे। पेंशनभोगी अब अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग करके जिला डाकघरों में डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकेंगे।

Digital Life Certificate : घर-घर जाकर सेवाएं प्रदान की जाएंगी

डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार, इस योजना के तहत डाककर्मी बुजुर्गों के घर-घर जाकर उन्हें DLC जमा करने की सुविधा प्रदान करेंगे। इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा, जिसमें बैनर, सोशल मीडिया, SMS और Short Videos का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा, UIDAI और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय शिविरों के दौरान तकनीकी सहायता प्रदान करेंगे, ताकि बुजुर्गों को कोई कठिनाई न हो।

DLC 2.0 अभियान का पिछले साल के अनुभव

साल 2023 में, डीएलसी अभियान 2.0 देश के 100 शहरों में आयोजित किया गया था, जिसमें 1.45 करोड़ पेंशनभोगियों ने अपने Life Certificate जमा किए थे। इस साल इस अभियान का दायरा बढ़ाकर सभी जिला मुख्यालयों और बड़े शहरों तक किया गया है। इस बार के अभियान से उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में अधिक संख्या में लाइफ सर्टिफिकेट जमा किए जाएंगे, जिससे बुजुर्गों को बेहतर सुविधा और आसानी मिलेगी।

Digital Life Certificate : टेक्नोलॉजी और प्रौद्योगिकी

केंद्र सरकार के अनुसार, इस अभियान का उद्देश्य पेंशनभोगियों के डिजिटल सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना है। तकनीकी सहायता के लिए UIDAI और IT मंत्रालय की टीमों को तैयार किया गया है ताकि कोई भी टेक्निकल बाधा पेंशनर्स के रास्ते में न आए।

इस पहल से न केवल पेंशनर्स की सुविधा बढ़ेगी, बल्कि यह डिजिटल इंडिया अभियान को भी साकार करेगा। इस प्रक्रिया से बुजुर्गों को उनके घर पर ही सभी आवश्यक सेवाएं प्राप्त होंगी, जिससे उनकी परेशानियों में काफी हद तक कमी आएगी।

Share This Article