Haryana Rain Alert : हरियाणा के जींद समेत 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें मौसम पूर्वानुमान

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Alert of heavy rain in Haryana: Warning in these districts including Mahendragarh, Rewari
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Rain Alert : हरियाणा में मानसून पूरी तरह सक्रिय हो चुका है। राज्य के कई जिलों में पिछले कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश ने मौसम विभाग को अलर्ट जारी करने पर मजबूर कर दिया है। महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, भिवानी और चरखी दादरी, जीन्द, हिसार, रोहतक जैसे जिलों में आज भारी बारिश की संभावना है। वहीं, पंचकूला में अगले 3 घंटे के लिए विशेष अलर्ट जारी किया गया है।

 

Rain District Wise Haryana : जिलावार वर्षा स्थिति:

जिलावर्षा का अलर्ट
महेंद्रगढ़तेज बारिश
रेवाड़ीतेज बारिश
भिवानीतेज बारिश
चरखी दादरीतेज बारिश
पंचकूला3 घंटे का अलर्ट

Haryana Mansoon : मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में सबसे अधिक बारिश गुरुग्राम में रिकॉर्ड की गई है। राज्य में मानसूनी गतिविधियां बढ़ने के कारण नदियों के जलस्तर में भी वृद्धि हो रही है।

Alert of heavy rain in Haryana: Warning in these districts including Mahendragarh, Rewari
Alert of heavy rain in Haryana: Warning in these districts including Mahendragarh, Rewari

 

Haryana Rivers Water Level: नदियों का जलस्तर बढ़ा, प्रशासन अलर्ट

पहाड़ों और मैदानों में हो रही लगातार बारिश के चलते हरियाणा की प्रमुख नदियों में पानी का स्तर बढ़ गया है। मारकंडा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गया है, जिससे कुरुक्षेत्र के आसपास बसे कई गांवों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

यमुना नदी का पानी भी पिछले दो दिनों में यमुनानगर के 50 से अधिक गांवों में घुस गया था, जिससे गांवों में पानी भर गया है। हालांकि सोम नदी में पानी का बहाव कम हुआ है, लेकिन खेतों में रेत जमा हो जाने से फसलें बर्बाद हो गई हैं।

Barish kab hogi : कब तक रहेगा मौसम खराब ?

मौसम विभाग के विशेषज्ञ प्रोफेसर डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि 16 अगस्त तक राज्य में मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। आज तेज वर्षा की संभावना है। उन्होंने कहा, “हालांकि, 1 जून से लेकर अब तक 24% तक बारिश कम हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में यह कमी पूरी हो सकती है।”

इस प्रकार, हरियाणा के निवासियों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आवश्यक सावधानियां बरतें और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें।

Share This Article