Haryana Roadway : रोडवेज जागृति मंच की चेतावनी, 27 अगस्त से बसों में सीटों की क्षमता के अनुसार ही बैठाएंगे यात्री

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Roadways Jagriti Manch's warning, from August 27, passengers will be seated in buses only according to the capacity of seats.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Roadway : हरियाणा रोडवेज जागृति मंच की राज्य कार्यकारिणी कमेटी की बैठक शनिवार को जींद डिपो के यूनियन कार्यालय में हुई। इसका संचालन राज्य महासचिव राजबीर सैनी ने किया और अध्यक्षता राज्य प्रधान सुरेंद्र सिंह तथा राज्य सचिव अजमेर सिंह कटारिया ने की। बैठक में जागृति मंच द्वारा मुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री को पूर्व में दिए गए कर्मचारियों से संबंधित छह मांगों को पूरा करने बारे दिए गए मांग पत्र पर चर्चा की गई।

 

इसमें परिचालक पे ग्रेड, जोखिम भत्ता, बोनस, चालक पे ग्रेड, वर्दी जूता व धुलाई भत्ता, रिटायर्ड कर्मचारियों को बसों में फ्री यात्रा करवाने, 2016 के चालकों को पक्का करना मुख्य रूप से शामिल रहा। राज्य प्रधान सुरेंद्र सिंह ने कहा कि 16 अगस्त को हरियाणा रोडवेज जागृति मंच द्वारा मुख्यमंत्री के नाम जिला स्तर पर सभी डिपो महाप्रबंधकों के माध्यम से डीसी, एसपी और जिला श्रम आयुक्त के नाम नोटिस दिया जाएगा कि 27 अगस्त से राज्य परिवहन विभाग में कार्यरत चालक व परिचालक ड्यूटी के दौरान अपनी बसों में बसों की सीटों की क्षमता के अनुसार ही यात्रियों को बैठाना शुरू करेंगे।

Roadways Jagriti Manch's warning, from August 27, passengers will be seated in buses only according to the capacity of seats.
Roadways Jagriti Manch’s warning, from August 27, passengers will be seated in buses only according to the capacity of seats.

अगर बसें ओवरलोड हो जाती हैं तो चालक व परिचालक उसी स्थान पर अपनी बसों को शांतिप्रिय तरीके से रोककर यात्रियों को इस बारे समझाने का प्रयास करेंगे। स्थिति के मद्देनजर डायल 112 पर काल करके पुलिस प्रशासन की सहायता से बसों में यात्रियों को सीटों की क्षमता अनुसार ही बैठाएंगे। सुरेंद्र ने कहा कि बसों को ओवरलोड चलाना मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों की उल्लंघना करना है, परंतु परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा चालक व परिचालक पर बसों को ओवरलोड करके चलाने पर मजबूर किया जाता है। यदि सरकार द्वारा कर्मचारियों की मांगें नहीं मानी जाती है तो यूनियन द्वारा कोई हड़ताल जैसा ठोस निर्णय लेने में संकोच नहीं किया जाएगा।

कर्मचारियों के इस निर्णय से जो असुविधा जनता को होगी उसकी सारी जिम्मेदारी सरकार और परिवहन विभाग तथा डिपो प्रशासन के अधिकारियों की होगी। इस अवसर पर रामधन, प्रीतम बागड़ी, सुरेंद्र वकील, अमन जांगड़ा, संदीप खटकड़, सुखविंद्र,नरेश सैनी, बलकार सिंह, सुरेश सैनी, अभिषेक शर्मा, विक्रम खान, अमरजीत सैनी, सुनील वर्मा व जोगिंद्र फौजी भी मौजूद रहे।

यूनियन कार्यालय में बैठक करते रोडवेज जागृति मंच के सदस्य। सौ. सुरेंद्र

Share This Article