Kab Hogi Barish : हरियाणा में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में 5 दिनों तक भारी बारिश के आसार, मिल सकती है राहत

देखें मौसम का पूर्वानुमान

Sonia kundu
By Sonia kundu
kab hogi Barish : Haryana weather update rain alert in haryana distrtict
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा में मानूसन की बारिश का इंतजार कर रहे किसानों व आम जनमानस के लिए राहत भरी खबर है। मौसम विभाग (Kab Hogi Barish) द्वारा 21 व 22 जुलाई को प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि पिछले सालों की तुलना में अबकी बार मानसून 2 दिन पहले ही हरियाणा में प्रवेश कर गया था लेकिन इसके बावजूद भी आधे हरियाणा में सूखे जैसे हालात पैदा होना शुरू हो गए हैं। किसानों द्वारा धान की रोपाई का काम पानी की कमी से रुक सा गया था ।

Haryana Rain Alert : मौसम में परिवर्तन से बन रहे आसार

अभी हवाओं के जोर पकड़ने के बाद मौसम में बदलाव से बारिश के आसार बढ़े हैं । हालांकि प्रदेश के 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई है लेकिन बाकी जिलों में अब तक नाममात्र की बारिश हुई है । मौसम वाज्ञानिकों द्वारा अभी आने वाले 5 दिनों में प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश को लेकर अपडेट दिया गया है । पिछले 15 दिनों से किसानों में मन में ये ही सवाल घूम रहा है कि आखिर बारिश कब (Kab Hogi Barish) होगी, ताकि वो धान की रोपाई कर सकें।

इसके अलावा 21 और 22 जुलाई को पूरे प्रदेश में तेज बारिश की चेतवानी भी जारी की गई है । उत्तरी हरियाणा में अगले 5 दिनों तक भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है । सामान्यत राज्य में 140 रूरू बारिश होती है किंतु अभी तक 90 रूरू बारिश ही देखने को मिली है जो सामान्य से काफी कम है ।

वैसे भी मानसून हमारी जलवायु प्रणाली का महत्वपूर्ण अंग है और जलवायु का कृषि,जल और दैनिक जीवन पर सीधा असर पड़ता है । मानसून उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में आकर रुक गया था और प्रदेश में दबाव क्षेत्र नहीं (Kab Hogi Barish) बन रहा था । अभी हवाएं आगे बढ़ने लगी है तो बढ़ती गर्मी और नमी भरे मौसम से राहत मिलने के आसार 21 और 22 जुलाई को देखने को मिलेंगे ।

 

यह खबर भी पढ़ें : जींद में कृषि विभाग का अफसर सस्पेंड, लाइसेंस के नाम पर ले रहा था रुपये

Haryana news : जींद में कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. गिरिश नागपाल सस्पेंड

Share This Article