Roadways Fare increase : हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर हुआ महंगा, पंजाब की तरफ रूटों पर किराया बढ़ा, इतनी महंगी होगी टिकटें, जानिए नया किराया

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Roadways Fare increase : हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर हुआ महंगा, पंजाब की तरफ रूटों पर किराया बढ़ा, इतनी महंगी होगी टिकटें, जानिए नया किराया
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Roadways Fare increase : हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर करने वाले यात्रियों को अब अपनी जेब थोड़ी और ढीली करनी पड़ेगी। पंजाब सरकार द्वारा रविवार को रोडवेज बसों के किराए में की गई बढ़ोतरी के बाद, Haryana Roadways ने भी पंजाब रूटों पर बस किराया बढ़ा दिया है। सोमवार से लागू हुए नए किराए के अनुसार, चंडीगढ़ से दिल्ली तक के सफर में 10 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सामान्य बस, HVAC Bus और लग्जरी Volvo बसों के किराए में भी बदलाव किया गया है। इसके साथ ही अन्य रूटों पर भी किराए में वृद्धि देखने को मिलेगी।

हरियाणा रोडवेज ने क्यों बढ़ाया किराया?

हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन के अधिकारी ने बताया कि (Roadways Fare increase) अंतरराज्यीय रूटों पर बसों का किराया, राज्यों द्वारा निर्धारित दरों के अनुसार लिया जाता है। पंजाब सरकार द्वारा रविवार को रोडवेज बसों के किराए में की गई बढ़ोतरी के बाद Haryana Roadways ने भी अपने किराए बढ़ा दिए हैं। पंजाब रूटों पर सफर करने वाली हरियाणा रोडवेज की बसों में यह नया किराया लागू किया गया है।

अब पंजाब में यात्रा करने वाले यात्रियों को सामान्य बस में 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर, सामान्य HVAC बस में 1.46 रुपये प्रति किलोमीटर, और वोल्वो जैसी लग्जरी बसों में 2.44 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से किराया देना होगा। इसके साथ ही न्यूनतम किराया 5 रूपये से 10 रूपये तक रखा गया है। हरियाणा की सीमा में बस के प्रवेश करने के बाद यह दर सामान्य 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर होगी।

चंडीगढ़ से दिल्ली रूट पर सबसे ज्यादा बढ़ा किराया

किराए में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी Chandigarh-Delhi Route पर की गई है। पहले (Roadways Fare increase)इस रूट पर किराया 305 रुपये था, जो अब बढ़कर 315 रुपये हो गया है। इसके अलावा चंडीगढ़ से पिपली का किराया 125 रुपये से बढ़कर 135 रुपये, और चंडीगढ़ से शाहाबाद का किराया 100 रुपये से बढ़कर 110 रुपये हो गया है। इसके साथ ही अंबाला से लुधियाना और अंबाला से जालंधर जैसे महत्वपूर्ण रूटों पर भी किराए में इजाफा किया गया है।

इन महत्वपूर्ण रूटों पर बढ़ा किराया

चंडीगढ़ से दिल्ली तक पहले किराया 305 रुपये था, जो अब बढ़कर 315 रुपये हो गया है। चंडीगढ़ से पिपली का किराया पहले 125 रुपये था, जो अब बढ़कर 135 रुपये हो गया है। चंडीगढ़ से अंबाला जाने का किराया पहले 75 रुपये था, जो अब 85 रुपये हो गया है। इसी तरह, चंडीगढ़ से शाहाबाद का किराया पहले 100 रुपये था, जो अब बढ़कर 110 रुपये हो गया है।

अंबाला से लुधियाना का किराया पहले 160 रुपये था, जो अब 185 रुपये हो (Roadways Fare increase)गया है। अंबाला से जालंधर का किराया पहले 240 रुपये था, जो अब बढ़कर 280 रुपये हो गया है। अंबाला से अमृतसर का किराया पहले 340 रुपये था, जो अब 400 रुपये हो गया है। अंत में, अंबाला से जीरकपुर का किराया पहले 50 रुपये था, जो अब बढ़कर 60 रुपये हो गया है।

पंजाब सरकार ने की थी 23 से 46 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी

पंजाब सरकार ने रविवार को रोडवेज बसों के किराए में प्रति किलोमीटर 23 पैसे से लेकर 46 पैसे तक की वृद्धि की थी। इससे पहले Punjab Roadways Bus का किराया 1.22 रुपये प्रति किलोमीटर था, जो अब बढ़कर 1.45 रुपये प्रति किलोमीटर हो गया है। पंजाब सरकार के इस कदम के बाद हरियाणा रोडवेज ने भी अपने किराए में बढ़ोतरी की घोषणा की।

हरियाणा रोडवेज की बसों में चार साल बाद बढ़ा किराया

हरियाणा रोडवेज की बसों में किराया चार साल बाद बढ़ाया गया है। इससे पहले 2019 में किराये में बढ़ोतरी की गई थी । अब चंडीगढ़-दिल्ली रूट जैसे महत्वपूर्ण मार्गों पर सफर करना महंगा हो गया है। बढ़ा हुआ किराया पंजाब के रूटों पर लागू होगा, जिससे वहां (Roadways Fare increase)यात्रा करने वाले यात्रियों को अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा।

 

हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर अब महंगा हो गया है, खासकर उन यात्रियों के लिए जो पंजाब के रूटों से यात्रा करते हैं। किराए में वृद्धि के बाद यात्रियों को अपनी जेबों पर थोड़ा और बोझ डालना पड़ेगा ।

Share This Article