Hormonal Imbalance Treatment : मां बनने के बाद हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने के आसान तरीके

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Hormonal Imbalance Treatment : मां बनने के बाद हार्मोनल असंतुलन को ठीक करने के आसान तरीके
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Hormonal Imbalance Treatment : प्रेगनेंसी के बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होना आम बात है। Hormonal Imbalance के कारण मूड स्विंग, चिड़चिड़ापन, बालों का झड़ना, फैट का बढ़ना,और स्किन पर पिंपल्स जैसी समस्याएं सामने आती हैं। डिलीवरी के बाद शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हार्मोनल संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है। सही खानपान और नियमित एक्सरसाइज से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण उपाय, जो डिलीवरी के बाद हार्मोनल असंतुलन को ठीक (Hormonal Imbalance Treatment) करने में मदद करेंगे।

1. संतुलित खान-पान पर ध्यान दें

डिलीवरी के बाद महिलाओं का शरीर कमजोर हो जाता है, इसलिए इस समय पोषण युक्त आहार लेना जरूरी है। अपने आहार में हरी सब्जियां, मौसमी फल, ड्राई फ्रूट्स और प्रोटीन युक्त फूड्स शामिल करें। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स का सेवन करें। पौष्टिक आहार से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और हार्मोनल असंतुलन से बचाव होता है।

2. नियमित एक्सरसाइज करें

प्रेगनेंसी के बाद Hormonal Balance को बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है।(Hormonal Imbalance Treatment )शुरुआत में हल्की एक्सरसाइज करें और धीरे-धीरे कठिन व्यायाम की तरफ बढ़ें। मेडिटेशन से शुरुआत करना बेहतर होता है क्योंकि इससे मन शांत होता है और तनाव कम होता है। इससे हार्मोनल संतुलन बेहतर बना रहता है।

3. तनाव कम करें

प्रेगनेंसी के बाद जिम्मेदारियों और बच्चों की देखभाल के कारण तनाव बढ़ सकता है। तनाव, हार्मोनल असंतुलन का एक प्रमुख कारण होता है, इसलिए अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें। रिलैक्सेशन टेक्निक्स, जैसे Deep Breathing या योग, तनाव को कम करने में मदद करती हैं।

4. भरपूर नींद लें

बच्चों की देखभाल में अपनी नींद की अनदेखी न करें। कम नींद से मानसिक तनाव बढ़ता है, जिससे हार्मोनल (Hormonal Imbalance Treatment )असंतुलन हो सकता है। हर दिन कम से कम 7-8 घंटे की नींद लें और सोते समय फोन और अन्य गैजेट्स से दूरी बनाए रखें।

5. खुद की केयर पर ध्यान दें

डिलीवरी के बाद खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कई बार महिलाएं अपनी जिम्मेदारियों में इतना खो जाती हैं कि उन्हें अपने लिए समय नहीं मिलता। धीरे-धीरे अपने लिए समय निकालें, Stress कम करें और अपने मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। इससे हार्मोनल (Hormonal Imbalance Treatment )असंतुलन को भी कम किया जा सकता है।

Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से है। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक है।

Share This Article