Haryana News : सीएम आवास पर बिजली कर्मियों का बवाल, प्रदर्शन करने वालों ने झड़प की, बैरिकेड तोड़े, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा में अनुबंध पर (Haryana News) लगे बिजली कर्मचारियों ने करनाल सीएम आवास के बाहर प्रदर्शन किया । सुबह से ही करनाल के सेक्टर 12 के पार्क में राज्य के कच्चे बिजली कर्मचारी इक्कठा होना शुरू हो गए थे ।

कच्चे बिजली कर्मचारी शाम 5 बजे सेक्टर 12 के पार्क से सीएम आवास को घेरने और प्रदर्शन करने के लिए चल पड़े थे लेकिन सीएम आवास के बाहर पुलिस बेरिकेडिंग की वजह से उन्होंने बाहर ही जबरदस्त प्रदर्शन किया । गुस्साए बिजली कर्मचारियों ने बेरिकेडिंग तक को तोड़ दिया और उनकी पुलिस के साथ जमकर धक्कामुक्की हुई । इसी दौरान पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज कर दिया जिसमें कई कर्मचारी घायल हो गए ।

इसके बाद बिजली कर्मचारी सीएम आवास के बाहर ही प्रदर्शन करते हुए धरने पर बैठ गए । कच्चे बिजली कर्मचारियों और प्रशासन ने शाम को बैठकर बातचीत की जिसमें तय हुआ कि 31 जुलाई शाम 6 बजे कच्चे बिजली कर्मचारियों के संगठन के नेताओं की सीएम नायब सिंह सैनी और बिजली विभाग,HKRN,लेबर, और इसको लेकर पॉलिसी बनाने वाले विभाग के अधिकारियों की चंडीगढ़ में मीटिंग होगी ।

Haryana News: Electricity workers created ruckus at CM residence, clashed, broke barricades, lathi charge
Haryana News: Electricity workers created ruckus at CM residence

इसके बाद बिजली कर्मचारियों ने एक और फैसला किया कि जब तक सीएम नायब सिंह सैनी के साथ मीटिंग नहीं होती तब तक कर्मचारी करनाल जिला सचिवालय के बाहर ही धरना देंगे । कर्मचारियों ने सीएम से मीटिंग के बाद ही आगे की रणनीति बनाने की बात कही ।

Haryana News : ये मुख्य मांग हैं कच्चे बिजली कर्मचारियों की

कच्चे बिजली कर्मचारियों की मुख्य मांग यह है कि बिजली विभाग में अनुबंध के आधार पर लगे सभी कच्चे कर्मचारियों को पॉलिसी बनाकर पक्का किया जाए । इसके अलावा साइट पर काम करते समय अगर कोई दुर्घटना हो जाती है तो ऐसी स्थिति में जोखिम भत्ते का भी प्रावधान किया जाना चाहिए । सभी बिजली कर्मचारियों के लिए कैशलैस मेडिकल पॉलिसी का प्रावधान करके उन्हें इसका लाभ दिया जाए ।

सारा दिन जाम रहा करनाल शहर

शहर की सड़कों पर पूरे दिन जाम देखने को मिला । सुबह से ही राज्य भर से कच्चे बिजली कर्मचारी करनाल के सेक्टर 12 के पार्क में जुटना शुरू हो गए थे । दोपहर तक हजारों कर्मचारियों ने इक्कठा हो कर सेक्टर 12 के फव्वारा पार्क से सीएम आवास प्रेम नगर की तरफ कूच किया । करनाल शहर में हजारों कच्चे बिजली कर्मचारियों के सड़क पर उतरने से शहर में अधिकतर जगह जाम की स्थिति बन गई । हालांकि ट्रैफिक पुलिस जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक डायवर्ट करती नजर आई लेकिन सेक्टर 12 रोड़,कल्पना चावला रोड़ और माल रोड़ पर सारा दिन जाम लगा रहा ।

यूं चला पूरे दिन सिलसिला

पुलिस ने कर्मचारियों को सीएम आवास जाने से रोकने के लिए बैरिकेडिंग की हुई थी जिससे आगे बढ़ने के लिए कर्मचारी बेरिकेडिंग तोड़कर आगे बढ़े । पुलिस ने कर्मचारियों को धक्के देकर रोकने की कोशिश की लेकिन स्थिति बिगड़ते देख पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज कर दिया जिसमें कई कर्मचारी घायल हो गए ।

Haryana News: Electricity workers created ruckus at CM residence, clashed, broke barricades, lathi charge
Haryana News: Electricity workers, clashed, broke barricades, lathi charge

कच्चे बिजली कर्मचारियों की यूनियन ने एक नेता ने कहा कि वो लंबे समय से मांगों को लेकर संघर्ष कर रहे हैं और आज सीएम आवास पहुंचकर अपनी मांगों को रखना चाहते थे इसी बीच पुलिस ने उनका रास्ता रोक लिया गया और कर्मचारियों पर लाठीचार्ज कर दिया गया ।

एक कर्मचारी नेता ने कहा कि हमने आत्मदाह की चेतवानी सरकार को दे दी है । उन्होंने कहा कि उनके साथी लाइनों पर मर रहे हैं अगर सरकार न्याय नहीं देती है तो वो ये कदम उठाने से पीछे नहीं हटेंगे ।

 

Share This Article