Haryana Vidhansabha Elections : हरियाणा में विधानसभा चुनावों की घोषणा, 5 सितंबर से नामांकन, 1 अक्टूबर को वोटिंग, 4 को मतगणना, आचार संहिता लागू

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

हरियाणा में विधानसभा चुनाव की (Haryana Vidhansabha Elections announced) घोषणा हो गई है। यहां 90 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में चुनाव होंगे। वोटिंग एक अक्टूबर को होगी और काउंटिंग के लिए 4 अक्टूबर तय की गई है।

 

चुनावों के ऐलान के साथ ही राज्य में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। नामांकन के लिए गैजेट नोटिफिकेशन 5 सितंबर को होगा। इसी दिन से नामांकन शुरू हो जाएंगे। नामांकन भरने का अंतिम दिन 12 सितंबर होगी। 13 सितंबर को नामांकन पत्रों की पड़ताल होगी। 16 सितंबर को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे।

 

चीफ इलेक्शन ऑफिसर (CEC) राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा की 27 अगस्त को फाइनल वोटर लिस्ट जारी होगी। जिन्होंने वोटर कार्ड नहीं बनवाए हैं, उनके पास अभी भी समय है। 10 हजार 321 मतदाता 100 साल की उम्र से ऊपर हैं। हम उनको नमन करते हैं।

पूरी देश में पहली बार स्लम और मल्टीस्टोरीज हाउसिंग सोसाइटीज में पोलिंग स्टेशन बना रहे हैं। इनमें गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत शामिल हैं। यह शहरी इलाके हैं। सभी बूथों में पीने के पानी, मेल/फीमेल बाथरूम, कतारों के खड़े लोगों के लिए शेड की व्यवस्था होगी।

 

85 से ज्यादा उम्र के लोगों को घर से वोट डालने की सुविधा मिलेगी। इसमें पॉलिटिकल पार्टी के एजेंट्स साथ जा सकते हैं। इसकी वीडियोग्राफी होगी।

CEC ने आगे कहा कि ड्रग्स और शराब को लेकर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। सभी 20,629 पोलिंग स्टेशनों पर CCTV कैमरे लगाए जाएंगे। हरियाणा एथलीट्स की लैंड है। यहां के खिलाड़ियों ने ओलिंपिक में देश का नाम चमकाया है।

सैनी सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर तक

2019 में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 21 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया था। इस सरकार का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को खत्म होगा। समय से पहले विधानसभा चुनाव को लेकर हरियाणा सरकार भी अलर्ट हो गई है। सीएम नायब सैनी ने मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) और टॉप ब्यूरोक्रेसी को अलर्ट कर दिया है। यही वजह है कि CMO के ऑफिसर्स देर रात तक काम कर रहे हैं।

Share This Article