Bank new rule : बैंकों का बड़ा झटका, 1 अक्टूबर से इन सेवाओं पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानें क्या है नया नियम

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Bank new rule : बैंकों को बड़ा झटका, 1 अक्टूबर से इन सेवाओं पर देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज, जानें क्या है नया नियम
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bank new rule : अगर आप भी बैंक सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। 1 अक्टूबर 2024 से कई बैंक सेवाओं पर अतिरिक्त शुल्क लागू होने जा रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक (PNB) सहित अन्य बैंकों ने अपने सेवाओं से जुड़े शुल्कों में बदलाव की घोषणा की है। यह बदलाव खासकर Savings Account से जुड़ी सेवाओं पर लागू होंगे। अब आपको ATM से नकद निकासी, चेक बुक जारी करने, और यहां तक कि लॉकर सेवाओं पर भी ज्यादा शुल्क देना पड़ सकता है।

Bank new rule बैंकों की यह नई नीति ग्राहकों के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है, खासकर उन लोगों के लिए जो नियमित रूप से बैंक सेवाओं का उपयोग करते हैं। आइए, जानते हैं कि 1 अक्टूबर से कौन-कौन सी बैंक सेवाओं पर कितना अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा और यह आपके लिए क्यों महत्वपूर्ण है।

Bank new rule : कैश निकालने पर शुल्क में बदलाव

यदि आप अक्सर एटीएम से पैसे निकालते हैं, तो अब आपको अपनी ट्रांजेक्शन को सीमित करने की जरूरत होगी। अधिकतर बैंक हर महीने सीमित संख्या(Bank new rule) में मुफ्त एटीएम ट्रांजेक्शन की अनुमति देते हैं, लेकिन इस सीमा के बाद प्रति निकासी ₹20 से ₹25 का शुल्क लगाया जा सकता है। खासकर, अगर आप दूसरे बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपको अधिक शुल्क का सामना करना पड़ सकता है।

Bank new rule : खाते में कम से कम रुपए न रखने पर जुर्माना

पंजाब नेशनल बैंक ने अब न्यूनतम औसत शेष राशि (Average Monthly Balance) बनाए रखने के नियम में बदलाव किया है। अब ग्राहकों को तीन महीने के बजाय हर महीने अपने खाते में कम से कम निर्धारित न्यूनतम राशि रखनी होगी। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो बैंक की तरफ से मासिक शुल्क लगाया जाएगा। यह शुल्क खाते के(Bank new rule) प्रकार और स्थान के अनुसार अलग-अलग ₹100 से ₹600 तक हो सकता है।

Bank new rule : चेक सेवाओं पर अतिरिक्त शुल्क

बैंक ने cheque से जुड़ी सेवाओं में भी शुल्क बढ़ा दिए हैं। अगर आपके चेक, खाते में धनराशि की कमी के कारण बाउंस होते हैं, तो अब आपको ₹300 प्रति चेक का भुगतान करना होगा। चालू खाते, नकद ऋण (CC), और ओवरड्राफ्ट (OD) के लिए भी एक वित्तीय वर्ष में पहले तीन चेक रिटर्न के लिए ₹300 प्रति चेक का शुल्क लागू होगा। इसके (Bank new rule)बाद चौथे चेक रिटर्न के लिए यह शुल्क ₹1,000 प्रति चेक तक बढ़ सकता है।

इसके अलावा, यदि चेक तकनीकी कारणों से रद्द होता है तो कोई शुल्क नहीं लगेगा। इसके साथ ही, बाहरी चेक वापसी शुल्क अब ₹1 लाख तक के चेक के लिए ₹150, ₹1 लाख से ₹10 लाख तक के चेक के लिए ₹250 और ₹10 लाख से ऊपर के चेक (Bank new rule)के लिए ₹500 लागू होगा।

Bank locker : लॉकर सेवाओं पर भी प्रभाव

यदि आप बैंक लॉकर का उपयोग करते हैं, तो आपको भी नए शुल्कों का सामना करना पड़ेगा। PNB ने ग्रामीण, अर्ध-शहरी और शहरी क्षेत्रों के लिए लॉकर किराया शुल्कों में बदलाव किया है। छोटे लॉकरों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में ₹1,000, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में ₹1,250 और शहरी/मेट्रो क्षेत्रों में ₹2,000 का किराया निर्धारित किया गया है। बड़े लॉकरों के लिए, ग्रामीण क्षेत्रों में यह किराया ₹2,500, अर्ध-शहरी क्षेत्रों में ₹3,000 और शहरी/मेट्रो क्षेत्रों में ₹5,500 होगा।

अतिरिक्त बड़े लॉकरों के लिए सभी क्षेत्रों में ₹10,000 तक का किराया निर्धारित किया गया है। यह शुल्क पहले की तुलना में काफी ज्यादा है, जिससे bank locker उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त खर्चों का सामना करना पड़ेगा।

डुप्लीकेट DD और ऑनलाइन लेनदेन पर भी शुल्क

यदि आप डिमांड ड्राफ्ट (DD) सेवाओं का इस्तेमाल करते हैं, तो भी आपको अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा। PNB ने डुप्लीकेट डीडी जारी करने के लिए शुल्क ₹150 से बढ़ाकर ₹200 प्रति DD कर दिया है। इसके अलावा, डीडी को दोबारा(Bank new rule) वेरिफाई या कैंसल करने पर भी ₹200 प्रति डीडी का शुल्क लगेगा।

हालांकि, ऑनलाइन लेनदेन जैसे NEFT, RTGS, और IMPS सेवाओं पर खुदरा ग्राहकों के लिए कोई बड़ा शुल्क नहीं है, लेकिन बड़े कॉर्पोरेट खातों के लिए मामूली शुल्क लिया जा सकता है। यह खासकर उन ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण है, जो बड़े पैमाने पर लेन-देन करते हैं।

Sms alert और कार्ड बदलवाने के लिए भी शुल्क

Bank अपने ग्राहकों को हर लेन-देन पर एसएमएस अलर्ट भेजते हैं, लेकिन अब इस सेवा पर भी अतिरिक्त शुल्क लगेगा। Sms alert के लिए आपको हर तीन महीने के आधार पर ₹10 से ₹25 तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

अगर आपका डेबिट या Credit Card खो जाता है, तो कार्ड बदलवाने के लिए भी बैंक ने शुल्क बढ़ा दिए हैं। अब आपको कार्ड बदलवाने के लिए ₹100 से ₹300 तक का भुगतान करना पड़ सकता है।

Bank new rule : नए शुल्क और सावधानी

Bank के ये नए शुल्क ग्राहकों के लिए एक बड़ा वित्तीय भार साबित हो सकते हैं। इसलिए, यह जरूरी है कि आप अपने बैंक खाते से जुड़ी हर सेवा का सही तरीके से इस्तेमाल करें और अनावश्यक शुल्कों से बचें। बैंकिंग खर्चों पर ध्यान देकर आप अपने खर्चों को नियंत्रित कर सकते हैं और इन शुल्कों से बच सकते हैं।

अगर आप भी PNB या किसी अन्य बैंक के ग्राहक हैं, तो बेहतर होगा कि 1 अक्टूबर से पहले अपने बैंक की नई शुल्क नीतियों को ध्यान से पढ़ें और उन्हें समझें।

Share This Article