Lakhpati Didi Yojana ; 3 करोड़ महिलाओं को मिलेगा लखपति दीदी योजना का लाभ, ये लोग हैं पात्र, देखें कैसे करें आवेदन

लखपति दीदी योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

Sonia kundu
By Sonia kundu
Lakhpati didi yojna
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्र एवं राज्य सरकार की महिलाओं के उत्थान के लिए प्रमुख योजनाओं में से  एक योजना लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) है, जिसके जरिए महिलाओं को 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है । पहले लखपति दीदी योजना का लक्ष्य 2 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का था जिसे अब बढ़ा दिया गया है । अब 3 करोड़ महिलाओं को अपना बिजनेस करने के लिए 5 लाख रुपए तक का लोन बिना ब्याज के दिया जा जाएगा । इससे महिलाएं अपना जीवन यापन अच्छे तरीके से कर सकेंगी और योजना लाभ उठा सकेंगी ।

 

अगर ऐसे में आप भी इस योजना का लाभ उठाने के इच्छुक हैं तो आईए जानते हैं लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Yojana) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी । पूरे भारत देश वर्ष में लगभग 84 लाख से अधिक महिला स्वयं सहायता समूह सुचारू रूप से कार्य कर रहे हैं । इनमें लगभग 9 करोड़ महिलाएं जुड़ी हुई हैं । ये स्वयं सहायता समूह लघु एवं कुटीर उद्योग के रूप में अलग – अलग कार्य करते हैं । इन स्वयं सहायता समूहों में जुड़ी महिलाएं आचार,कपड़े, हथकरघा , कटोरी – चम्मच,कपड़े के थैले आदि बनाने से लेकर छोटी मोटी मशीनें बनाने तक के कार्य करते हैं । ये समूह गरीब महिलाओं को आजीविका चलाने के लिए आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के साथ – साथ आत्मनिर्भर बनाने में भी बड़ा योगदान देते हैं ।

 

ऐसे में सरकार ने अब इन्हीं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की इनकम बढ़ाने के लिए लखपति दीदी योजना को लागू कर दिया है । आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की महिलाएं जो इस योजना का फायदा उठाकर अपनी सालाना आय एक लाख रुपए से ऊपर कर चुकी हैं उन्ही को लखपति दीदी कहते हैं । इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत महिलाओं को स्किल ट्रेनिंग देने के साथ आर्थिक मदद भी दी जाती है । गरीब महिलाओं की इनकम बढ़ाने के लिए उन्हें स्वयं सहायता समूहों (Self help group) से जोड़ा जाता है और उन्हें एलईडी बल्ब, ड्रोन रिपेयरिंग जैसे टेक्निकल काम भी सिखाए जाते हैं । ट्रेनिंग लेकर बाद में वो महिलाएं खुद का भी काम शुरू कर सकती हैं जिसके लिए वो लखपति दीदी योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं और 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन ले सकती हैं ।

 

Lakhpati didi yojna full details online apply
Lakhpati didi yojna

महिलाओं को फाइनेंसली मजबूत करने के लिए उनकी वर्कशॉप भी सरकार द्वारा आयोजित की जाती हैं जिसमें उन्हें लखपति दीदी योजना  (Lakhpati Didi Yojana) के लिए स्किल बढ़ाने के मौके और फायदे बताए जाते हैं । इस योजना में महिलाओं को सेविंग करने के मौके, छोटे लोन, स्किल ट्रेनिंग और बीमा कवरेज आदि का लाभ भी मिलता है । सरकार महिलाओं को मार्केट सपोर्ट भी मुहैया करवाती है ताकि अगर कोई महिला इस योजना के तहत अपना या कुछ महिलाओं को साथ जोड़कर कोई छोटा – मोटा काम शुरू करे तो उसके लिए कच्चा माल उपलब्ध कराने से लेकर उसे बेचने के लिए मार्केट का ज्ञान भी उपलब्ध करवाती है । ऐसे में गरीब महिलाओं को अपनी इनकम बढ़ाने के इस योजना का फायदा उठाते हुए किसी स्वयं सहायता समूह का हिस्सा होना चाहिए ।

 

लखपति दीदी योजना में इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

लखपति दीदी योजना का लाभ उठाने के सबसे पहले महिला की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष होनी चाहिए ।
महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी पर नहीं होना चाहिए । महिला के परिवार की सालाना आय 3 लाख रुपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए । इसके बाद महिला को अपने राज्य के किसी स्वयं सहायता समूह का हिस्सा होना चाहिए । अगर महिला पहले से किसी स्वयं सहयता समूह का हिस्सा नहीं है तो वो खुद अन्य महिलाओं को जोड़कर अपना खुद का समूह भी बना सकती है या पहले से चल रहे किसी समूह में जुड़ सकती हैं ।

लखपति दीदी योजना में आवेदन करने लिए ये मुख्य कागजात चाहिए होंगे

इस योजना में आवेदन के लिए महिला को अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड,इनकम प्रूफ,बैंक खाता की पासबुक,डोमिसाइल, फोटो और मोबाइल नंबर चाहिए होगा । इसके अलावा आप किसी स्वयं सहायता समूह का हिस्सा है तो उसका पंजीकरण भी चाहिए होगा । आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो किसी पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Lakhpati Didi Yojana : ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से  कर सकते हैं अप्लाई

इसके लिए महिलाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकती हैं । इसके अलावा आपको अपना खुद का काम शुरू करना है तो उसके लिए लोन लेने के लिए अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में ऑफलाइन आवेदन कर सकती हैं या फिर किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़कर और किसी स्किल की ट्रेनिंग लेकर अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में लोन के लिए आवेदन कर सकती हैं । आप अपने क्षेत्र के महिला एवं बाल विकास विभाग में भी लखपति दीदी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकती हैं ।

इसके बाद आपके आवेदन को रिव्यू किया जाएगा। सब जानकर सही पाए जाने पर आपके आवेदन को वेरिफाई करके आपको आपकी बिजनेस की जरूरत के हिसाब से 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन सीधे आपके खाते में दिया जाएगा जिस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाएगा । आपका बिजनेस और उसका लाभ आपके अलावा अन्य कितने गरीब लोगों को भी मिल रहा होगा इस आधार पर कई बार यह लोन थोड़े -सी यानी सामान्य से कम ब्याज दर भी दिया जा सकता है ।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और फिर उसमें लखपति दीदी योजना को ढूंढकर उसमें सारी डिटेल भरकर आवेदन को सबमिट करना पड़ेगा । इसके बाद आपके आवेदन को रिव्यू यानी जांचकर आपका लोन पास कर दिया जाएगा।

 

यहां नीचे दिए गए लिंक से सीधा ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं 👇👇👇

https://lakhpatididi.gov.in/

या
https://services.india.gov.in/service/detail/lakhpati-didi-yojana-by-ministry-of-rural-development-1

Share This Article