PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना को मिला 5 साल का विस्तार, सितंबर से नए सर्वे के साथ बेघरों को मिलेगा लाभ

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) ग्रामीण को अब 2028-29 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को पक्का मकान प्रदान करना है। अब नए पात्र लाभार्थियों को शामिल करने के लिए सितंबर से सर्वे शुरू होगा। यह योजना खासतौर पर उन परिवारों के लिए लाभकारी होगी जो अब तक किसी कारणवश योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं।

Pmagy plus: प्रधानमंत्री आवास योजना प्लस का विस्तार

केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को पांच साल के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने इस योजना के तहत बेघरों को चिन्हित करने और उन्हें लाभ देने के लिए फिर से सर्वेक्षण करने का फैसला किया है। योजना के तहत नए मानकों के आधार पर पात्र परिवारों का चयन किया जाएगा।

कौन होगा पात्र?

इस योजना में उन सभी परिवारों को शामिल किया जाएगा जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है। इसके अलावा निम्नलिखित वर्गों को भी इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा:

– बेघर परिवार
– एक या दो कमरों वाले कच्चे मकानों में रहने वाले
– आश्रयविहीन परिवार
– भीख मांगकर जीवनयापन करने वाले
– हाथ से मैला ढोने वाले
– आदिम जनजाति समूह
– वैधानिक रूप से मुक्त कराए गए बंधुआ मजदूर

Pmagy+ में क्या होगा नया ?

इस बार के सर्वे में कुछ मानकों में बदलाव किए गए हैं। अगर किसी परिवार के पास मोटरसाइकिल है, तो वह योजना का लाभ उठा सकता है। हालांकि, मोटराइज्ड तीन पहिया या चार पहिया वाहन होने पर परिवार इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा। इसके अलावा, 50 हजार रुपए या उससे अधिक का किसान क्रेडिट कार्ड, सरकारी नौकरी, गैर-कृषि इंटरप्राइजेज में रजिस्ट्रेशन, 15 हजार या उससे अधिक मासिक आय, इनकम टैक्स या प्रोफेशनल टैक्स भरने पर परिवार पात्रता से बाहर हो जाएगा।

शर्तपात्रता
मोटरसाइकिल |पात्र
मोटरसाइकिलपात्र
तीन पहिया या चार पहिया वाहनअपात्र
50,000 रुपये या अधिक के केसीसी धारक |अपात्र
सरकारी नौकरी में सदस्यअपात्र |
 मासिक आय 15,000 रुपये से अधिक |अपात्र

Pmagy : सर्वेक्षण और जागरूकता अभियान

सर्वे के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में बैठकें आयोजित की जाएंगी, जिन्हें पीएमएवाई-जी सर्वे 2024 उन्मुखीकरण गोष्ठी का नाम दिया गया है। इन बैठकों में ग्राम पंचायत सचिव, खंड विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी शामिल होंगे। इस दौरान योजना के संशोधित मानकों और पात्रता के बारे में ग्रामवासियों को जानकारी दी जाएगी। साथ ही बैठक के तीन दिन पहले नोटिस जारी किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोग इसमें शामिल हो सकें।

Pmagy apply online कैसे करें आवेदन?

पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन किया जा सकता है:

1. PMAY की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmagy.gov.in/) पर जाएं।
2. वेबसाइट के होमपेज पर ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
3. आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी भरें।
4. सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
5. अंत में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन पूरा करें।
6. आवेदन के बाद प्रिंटआउट लेकर सुरक्षित रखें।

धनराशि और किस्तों का वितरण :

इस योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को मकान बनाने के लिए 1,20,000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाएगी, जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी। यह राशि अलग-अलग किस्तों में दी जाएगी, जो आवास निर्माण की प्रगति पर निर्भर होगी।

Pmagy old survey पुराने सर्वे से भी मिलेगा लाभ

सर्वेक्षण 2011 और आवास प्लस सर्वे 2018 में जो परिवार किन्हीं कारणों से योजना का लाभ नहीं ले पाए थे, उन्हें भी अब इस योजना में शामिल किया जाएगा। नए सर्वे के बाद उनकी पात्रता की जांच कर उनका नाम लाभार्थियों की सूची में जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना प्लस के विस्तार से लाखों गरीब और बेघर परिवारों को पक्का मकान मिलेगा। इस योजना का उद्देश्य ‘सभी के लिए आवास’ के लक्ष्य को साकार करना है। अगर आप भी पात्र हैं, तो इस योजना का लाभ उठाने के लिए समय रहते आवेदन जरूर करें।

Share This Article