PMAY-G : मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के नियमों में ढील दी, जानें किन परिवारों को मिलेगा फायदा और कौन होंगे अयोग्य

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
PMAY-G : मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के नियमों में ढील दी, जानें किन परिवारों को मिलेगा फायदा और कौन होंगे अयोग्य
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PMAY-G : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में केंद्र सरकार ने एक बड़ा बदलाव किया है, जिससे अब अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को पक्के घर उपलब्ध कराने के लिए ऑटोमेटिक एक्सक्लूजन के मानदंडों में बड़ी ढील दी है। योजना में यह बदलाव विशेष रूप से उन परिवारों के लिए है जो पहले इन मानदंडों के कारण योजना से बाहर हो जाते थे।

PMAY-G : इन परिवारों को मिलेगा फायदा

नए नियमों के हिसाब से अब इस योजना का लाभ ऐसे परिवार भी उठा सकेंगे जिनके पास दोपहिया वाहन, फ्रिज,मोटर से चलने वाली मछली पकड़ने की किश्तियां या Landline phone है, साथ ही जिन परिवारों की मासिक आमदनी 15,000 रुपये तक है, वे भी अब इस योजना के माध्यम से अपना घर प्राप्त करने के योग्य होंगे । यह बदलाव प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण PMAY-G केंद्र सरकार की योजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक लोगों को पक्का मकान देना है।

PMAY-G : इन परिवारों को योजना से किया जाएगा बाहर

वहीं योजना में कुछ मानदंड ऐसे भी हैं जिनके अंतर्गत कुछ परिवार इस योजना से बाहर भी हो जाएंगे। रिपोर्ट के हिसाब से  जिन परिवारों के पास थ्री व्हीलर फोर व्हीलर और किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) पर 50,000 रुपये या उससे अधिक लोन के पात्र होंगे वे भी इस योजना के लिए अयोग्य होंगे। इसके अलावा, जिन परिवारों का कोई सदस्य Income tax देता हो या कोई प्रोफेशनल Tax देता हो या जिनके पास 2.5 एकड़ या उससे अधिक सिंचाई योग्य भूमि है तो उन्हें भी योजना से बाहर रखा
गया है।

PMAY-G में अन्य महत्वपूर्ण बदलाव

इस योजना में भूमि से संबंधित मानदंडों को तर्कसंगत बनाया गया है, ताकि इस योजना का लाभ अधिक लोगों तक पहुंच सके और पक्की दीवार और छत वाले घरों में रहने वाले परिवारों साथ ही जिन घरों में दो से ज्यादा कमरे हैं, उन्हें पहले ही योजना से बाहर कर दिया गया है।

PMAY-G : 2028-29 तक 2 करोड़ नए घर का लक्ष्य

सरकार का लक्ष्य है कि PMAY-G योजना के माध्यम से 2028-29 तक 2 करोड़ अतिरिक्त पक्के घर बनाए जाएं। इसके लिए सरकार ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण इलाकों के परिवारों को अधिक से अधिक इस योजना का लाभ दिया जाने और इस आवास योजना के माध्यम से लगातार नए सुधार किए जाने में प्रयासरत है ।

इस बदलाव के बाद अब अधिक परिवार, PMAY-G योजना का लाभ उठा सकेंगे, जिससे उन परिवारों का पक्का घर पाने का सपना साकार हो सकेगा।

Share This Article