Grow Peas At Home : जानें कम खर्च में घर पर मटर उगाने का आसान तरीका, बाजार से मटर खरीदने की झंझट होगी खत्म

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Grow Peas At Home : जानें कम खर्च में घर पर मटर उगाने का आसान तरीका, बाजार से मटर खरीदने की झंझट होगी खत्म
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Grow Peas At Home : ताजी और हरी सब्जियां खाने का शौक हर किसी को होता है, लेकिन महंगाई के कारण बाजार से सब्जियां खरीदना कभी-कभी मुश्किल हो जाता है। खासकर सर्दियों में जब मटर की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप घर में ही ताजी मटर (Grow Fresh Peas At Home) उगा सकें, तो न केवल पैसे की बचत होगी, बल्कि कैमिकल-फ्री और स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां भी मिलेंगी। इसके लिए आपको महंगे गमलों की जरूरत नहीं, आप किसी भी प्लास्टिक के डिब्बे या गमले में आसानी से मटर उगा सकते हैं।

आइए जानते हैं, गमले में मटर उगाने का सही तरीका और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Grow Peas At Home In POt : गमले में मटर उगाने का तरीका

1. मिट्टी की तैयारी:

मटर उगाने के लिए सबसे पहले गमला या प्लास्टिक का डिब्बा चुनें। इसमें मिट्टी भरें, लेकिन ऊपर से एक इंच की जगह खाली छोड़ दें ताकि बीज लगाने के बाद आसानी से पानी डाल सकें। मिट्टी में सड़ी-गली गोबर की खाद मिलाने से पौधों को अच्छे पोषक तत्व मिलते हैं।

2. बीज को चुनना और बुआई :

उच्च गुणवत्ता वाले मटर के बीज खरीदें। बीज को लगभग 1 इंच की गहराई में बोएं और दो बीजों के बीच 2 इंच की दूरी रखें। बीज बोने के बाद गमले को छांव में रखें और नियमित रूप से पानी दें। शुरुआती दिनों में बहुत तेज धूप में मटर के पौधों को न रखें।

3. सिंचाई और देखभाल:

Peas के पौधों को उगने के लिए नियमित रूप से पानी की जरूरत होती है। शुरुआती दिनों में दिन में दो से तीन बार हल्का पानी दें। पानी देने में ध्यान रखें कि गमले में पानी का निकास ठीक से हो, ताकि पानी जमा न हो। इसके अलावा, जैविक खाद का इस्तेमाल करें, जिसे आप घर पर ही बना सकते हैं।

4. मटर के पौधे को सपोर्ट देना:

जब मटर के पौधे बढ़ने लगते हैं, तो उन्हें सपोर्ट की जरूरत होती है। गमले में लकड़ी या अन्य सपोर्ट दें, ताकि पौधे अच्छे से बढ़ सकें और टूटने का खतरा न हो।

5. खाद और परागण का ध्यान:

जब मटर के पौधों में फूल आने लगें, तो उस समय पानी की मात्रा कम कर दें क्योंकि उस समय परागण की प्रक्रिया होती है। बेहतर उपज के लिए नाइट्रोजन युक्त खाद का प्रयोग करें, जिससे पौधों को बढ़ने में मदद मिलेगी। इस खाद को दो बार डालने से मटर की अच्छी पैदावार मिलेगी।

 

Grow Peas At Home In POt : गमले में मटर उगाना बेहद आसान और सस्ता तरीका है, जिससे आपको सर्दियों में ताजी मटर मिल सकती है। हालांकि, गमले में मटर की उपज जमीन के मुकाबले थोड़ी कम होती है, लेकिन घर पर उगाई गई मटर सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। अगर आप सही समय पर, सही तरीके से मटर उगाएंगे, तो बाजार से मटर खरीदने की झंझट खत्म हो जाएगी और घर पर ही कैमिकल-फ्री मटर उगा सकेंगे ।

Share This Article