Ashish Lather : आशीष लाठर ने 13 घंटे 37 मिनट में पूरी की खारदुंग ला चैलेंज की 72 किलोमीटर रेस

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Ashish Lather : आशीष लाठर ने 13 घंटे 37 मिनट में पूरी की खारदुंग ला चैलेंज की 72 किलोमीटर रेस
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ashish Lather Jind : जींद की डिफेंस कालोनी निवासी आशीष लाठर ने लद्​दाख में आयोजित छठे खारदुंग ला चैलेंज की 72 किलोमीटर रेस को 13 घंटे 37 मिनट में पूरा कर रिकार्ड कायम किया है। रेस के लिए 17 घंटे का समय था लेकिन आशीष लाठर ने निर्धारित समय से पहले ही रेस को पूरा कर लिया।

मूल रूप से जुलाना के लिजवाना कलां तथा फिलहाल डिफेंस कालोनी में रहने वाले आशीष लाठर ने बताया कि यह रेस खारदुंग गांव से शुरू होकर विश्व के तीसरे सबसे ऊंचे पक्के सड़क मार्ग वाले खारदुंग दर्रे से होते हुए लेह शहर के मुख्य बाजार में जाकर खत्म हुई थी।

इसके मुख्य चार प्वाइंट थे और सभी प्वाइंटों की अलग से कट आफ थी। 17618 फुट की ऊंचाई तक जाने वाली यह रेस, रास्ते की ऊंचाई, कम आक्सीजन (लगभग 50 प्रतिशत कम) की उपलब्धता, हड्डियां जमाने वाली ठंड (माइनस 4 डिग्री) के चलते विश्व की कठिनतम रेसों में शामिल है।

इसमें हिस्सा लेने के लिए प्रतिभागी के पास पांच घंटे से कम समय में दो मैराथन पूर्ण करने का अनुभव वांछित होता है। आशीष ने बताया कि उसने 26 फरवरी 2022 को दिल्ली मैराथन और 21 जनवरी 2023 मुंबई मैराथन पूरी की थी। इसके बाद इस रेस में भाग लेने का मौका मिल पाया।

आशीष के पिता रोडवेज इंस्पेक्टर सुरेंद्र उर्फ पप्पू लाठर ने बताया कि आशीष ने इसी वर्ष मनाली लेह खारदुंग ला लेह मनाली रूट को बिना किसी सपोर्ट के साइकिल से भी कवर किया था। इस दौरान 12 पहाड़ी दर्रों को आशीष ने अपनी शारीरिक और मानसिक दृढ़ता से पूरा किया। यह एक विश्व रिकार्ड भी है। इसके अलावा वे बर्गमैन कोल्हापुर ट्रायथलान के 2023 संस्करण में कांस्य पदक भी जीत चुका हैं।

आशीष को गेहूं और ग्लूटेन एलर्जी है, इसके चलते खाने-पीने की व्यवस्था स्वयं की।

Share This Article