Health news : इंसुलिन लेने वाले और डायबिटीज वाले भी खा सकते हैं आम, शुगर रहेगा कंट्रोल, अपनाएं ये तरीका

देखें और समझें सारी प्रक्रिया

Sonia kundu
By Sonia kundu
Health news: Insulin taking people can eat mango
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Health news : अब इंसुलिन लेने वाले भी बिना किसी टेंशन के आम खा सकते हैं। आम खाने से उनका शुगर कंट्रोल रहेगा। वहीं Diabetes वाले भी आम खा सकते है। आइए हम बताते हैं आम खाने का तरीका।

 

पहले आसानी से समझें क्या है ब्लड शुगर यानी डायबिटीज और उसके प्रभाव। बता दें कि हमारे शरीर के हार्मोन ब्लड में धुलकर हमारी ग्रोथ से लेकर mood swing का काम करते हैं । अग्नाश्य यानी पैंक्रियाज से इन्सुलिन हार्मोन निकलते हैं । ये इंसुलिन हार्मोन खून में से शुगर यानी blood sugar को ग्लूकोज यानी एनर्जी में बदलने और उसे स्टोर रखने का काम करते हैं । इसी ऊर्जा से शरीर के अंगो को कार्य करने की शक्ति मिलती है ।

 

खाने से निकलने वाले ग्लूकोज हर अंग को एनर्जी देने के अपने साथ पैंक्रियाज से निकले वाले हार्मोन इन्सुलिन ले जाता है । बिना इन्सुलिन के अंगों को एनर्जी कम मिलेगी या नहीं मिलेगी । ऐसे में पैंक्रियाज में कोई दिक्कत होने पर उसमें से कई बार कम इन्सुलिन निकले या बिल्कुल ना निकले तो ब्लड शुगर हाई हो जाएगी इसे ही Diabetes कहते हैं । अगर ब्लड शुगर हाई है हो किडनी,लीवर,आंख,नर्वस सिस्टम,शरीर के हर अंग को इससे नुकसान होता जाएगा।

 

Health news: Insulin taking people and diabetics can also eat mango, sugar will remain under control, adopt this method
Health news: Insulin taking people can eat mango

ब्लड शुगर हो जाए या संभावना हो बचने के लिए ये काम करें

बिना शुगर का खाना लें। चीनी ,मीठे फलों ,रोटी,चावल आदि कम से कम या बिलकुल भी ना खाएं या फिर समस्या ज्यादा होने पर डॉक्टर से दिखाएं । अगर इन्सुलिन ले रहे हैं अपने डॉक्टर की सलाह से आहार लें ।

 

इन्सुलिन लेने वाले भी इस तरीके से खा सकते हैं आम

हर फल में फाइबर, विटामिन, कार्बोहाइट्रेड होते हैं । कुछ फलों में फाइबर और विटामिन अधिक होते हैं। ऐसे फल सेब, मौसंबी, अमरूद,संतरा आते हैं इन्हें डेली लिया जा सकता है । फल का जूस पीने की बजाय उसे उसी की नेचुरल फॉर्म में खाएं ।

 

इन्सुलिन लेने वाले ध्यान रखें कि खाने के साथ आम बिलकुल भी ना खाएं । खाने के बीच का स्नेक टाइम होता है उसी दौरान दिन में एक बार आम खा सकते हैं । इन्सुलिन लेने वाले 2 फूड टाइम के बीच के खाली पेट के समय में एक बार आम खा सकते हैं । ऐसे आम खाओगे तो आपका शुगर कंट्रोल रहेगा ।

 

 

Share This Article