Who is JD Vance : डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने तो JD वेंस होंगे उपराष्ट्रपति, कभी ट्रम्प के बहुत बड़े आलोचक थे जेडी वेंस

13 जुलाई के हमले के बाद Donald Trump ने की घोषणा

Sonia kundu
By Sonia kundu
JD Vance: Donald Trump
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Republican VP : जेडी वेंस (JD Vance) ने 2016 में इंटरव्यू के दौरान डोनाल्ड ट्रंप के बारे में कहा था कि वो इडियट हैं और वो कभी ट्रंप को पसंद नहीं करते लेकिन 2024 के अमेरिका के राष्ट्रपति के चुनाव आते आते वो ट्रंप के समर्थक बन गए हैं।

ओहिओ से पहली बार सीनेटर बनने के साथ ही अब वो अमेरिका के वॉइस प्रेसिडेंट के पद के उम्मीदवार बन गए हैं । जेडी वेंस इसी के साथ 2028 में होने वाले अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के प्रमुख दावेदार भी बन गए हैं ।

उन्हें हिलबिली एलेजी के संस्करण के प्रकाशन के दौरान 2016 में प्रसिद्धि मिली थी । उन्होंने बदलाव को अपनाते हुए अमेरिका की कठोर राजनीति में अपनी जगह बना ली है । ट्रंप ने अपने आलोचक को ही अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुना है ।

Who is JD Vance: If Donald Trump becomes President of America, JD Vance will be the Vice President.
JD Vance: Donald Trump

13 जुलाई को ट्रंप पर पेंसिल्वेनिया में चुनाव अभियान के दौरान हमला हुआ जिसमें असॉल्ट राइफल की बुलेट उनके कान को छूती हुई निकल गई और वो बाल बाल बचे , हालांकि हमलावर को सिक्योरिटी में तैनात स्नाइपर द्वारा मार गिराया गया । इसी हमले के बाद ट्रंप ने कहा कि उन्होंने सोच समझकर जेडी वेंस (JD Vance) को वाइस प्रेसिडेंट पद के लिए चुना है । ऐसे में ओहिओ के अलावा अन्य प्रांतों में भी ट्रंप के वोट शेयर बढ़ने की संभावना भी बढ़ती नजर आती है ।

 

हिलबिली एलेजी में उन्होंने बताया था कि कैसे उनकी मां को नशे की लत ने घेर लिया और बचपन में ही उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। ऐसे में उनके दादा- दादी और मामा ने उनका पालन पोषण किया । उन्होंने लिखा की सत्य कठिन है । हिलबिली एलेजी ने उन्हें लेखक के साथ टिप्पणीकार भी बनाया । वो अभिजात वर्ग पर कटाक्ष करने से पीछे नहीं रहते थे और इसी ने उन्हें पॉपुलर बनाया ।

2017 में ओहिओ प्रांत में लौटने पर वो वेंचर कैपिटल में काम करने लगे और येल में अपनी पत्नी उषा चिलुकुरी वेंस से मिले जिनसे उन्हें 3 बच्चे हुए । 2022 में ओहियो सीनेटर के चुनाव में रॉब पोर्टमैन द्वारा इलेक्शन ना लड़ने से वो रिपब्लिकन पार्टी से चुनाव लड़े और ट्रंप का समर्थन लेने के लिए उन्होंने ट्रंप के प्रति अपनी आलोचनाओं के लिए माफी मांगी और ट्रंप के समर्थन से ओहिओ सीनेटर का चुनाव जीते और अब सीनेट तक भी पहुंच गए हैं ।

गर्भपात का विरोध करने वाले JD Vance का ये है बयान

ट्रंप के एजेंडे पर पूरी तरह साथ देकर मेक अमेरिका ग्रेट अगेन की राजनीति में जुड़ चुके हैं । सीनेट में रूढ़िवादी वोटर होने के साथ ही वो जनता को लुभाने वाली आर्थिक नीतियों के समर्थन के अलावा जो लोकलुभावन आर्थिक नीतियों का समर्थन करते हैं।

गर्भपात का विरोध करने वाले जेडी वेंस (JD Vance) अब कहते हैं कि इस मुद्दे को राज्यों पर छोड़ना ही बेहतर होगा । ऐसा करके वो सीनेट में मजबूत दावेदारों में से एक हो गए हैं। । वेंस ,यूक्रेन को दी जाने वाली सहायता पर भी विरोध करने में प्रमुखता के साथ खड़े दिखाई देते हैं ।

 

जे.डी. वेंस (JD Vence) 2 अगस्त,1984 को मिडलटाउन, ओहिओ ,यूएस में जन्मे थे । 2003 में मिडलटाउन हाई स्कूल से स्नातक के बाद यूएस मरीन कॉर्प्स में भर्ती हुए और ईराक युद्ध में भी शामिल रहे। इसके बाद 2009 में ओहिओ स्टेट यूनिवर्सिटी में दाखिला लेकर राजनीति विज्ञान और दर्शनशास्त्र से स्नातक की डिग्री प्राप्त की।

जेडी वेंस 2013 में येल यूनिवर्सिटी से लॉ की डिग्री लेकर कानून के जानकार बने । इसके बाद मल्टीनेशनल कंपनियों में काम किया । हिलबिली एलेजी के बाद प्रसिद्धि के साथ उनकी रूढ़िवादी सोच की आलोचना भी हुई हालांकि उनके संस्करण पर रॉन हावर्ड द्वारा मूवी भी बनाई गई जो 2020 में Netflix पर रिलीज की गई ।

2020 में ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव हारने के बाद भी जेडी वेंस के क्षेत्र ओहिओ में काफी पॉपुलर रहे । J.D Vance ओहिओ सिनेटर बनने के साथ ट्रंप की नीतियों को केंद्र बिंदु बनाकर Make America Great Again (MAGA) आंदोलन से हद से ज्यादा जुड़ गए और उन्होंने 2020 के अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी की बात पर ट्रंप का समर्थन किया । जेडी वेंस ने 3 जनवरी,2023 को Ohio के सीनेटर के तौर पर शपथ ली ।

बार बार बड़े मुद्दों को दोहराते रहे हैं JD Vance

सीनेटर बनने के पहले ही साल से वेंस ने सोशल मीडिया पर Make America Great Again के मुद्दों को बार बार दोहराया वेंस ने दिसंबर 2023 में अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड और बाइडेन के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन को पत्र लिखा जिसमें उन्होंने वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार रॉबर्ट Kagan के खिलाफ न्याय विभाग द्वारा जांच करने को कहा गया क्योंकि Kagan ने ट्रंप के दूसरी बार राष्ट्रपति बनने पर अमेरिका में डिक्टेटरशिप की बात कही थी ।

 

Share This Article