How to read revenue records; क्या होती है गिरदावरी, कैसे निकालें जमाबंदी, कैसे पढ़े जाते हैं जमीन से जुड़े शारजा नासाब, शजरा, लाथा, खसरा रिकॉर्ड रजिस्टर, देखें पूरी जानकारी 

यहां से डायरेक्ट निकालें जमाबंदी

Sonia kundu
By Sonia kundu
How to read revenue records, jamabandi online apply
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के दौर में राजस्व विभाग हरियाणा (How to read revenue records) ने भी सूचना प्रौद्योगिकी यानी IT का बेहतरीन उपयोग करते हुए राज्य के भूमि रिकॉर्ड को लगातार अपडेट कर रहा है। इसके लिए राजस्व विभाग द्वारा स्पेशल जमाबंदी पोर्टल भी बनाया है।

इसमें हरियाणा का आधिकारिक भूमि रिकॉर्ड जैसे पंचायती जमीन या व्यक्तिगत जमीन का पंजीकरण और जमाबंदी के रिकॉर्ड की अपडेटेड जानकारी मिलती है । अब राज्य की आम जनता जमीन के मालिक के नाम,खसरा नंबर और खेवट नंबर में से किसी भी एक का उपयोग करके हरियाणा की किसी भी भूमि का जमाबंदी विवरण प्राप्त कर सकते हैं ।

 

How to read revenue records, jamabandi online apply
How to read revenue records, jamabandi online apply

सबसे पहले जानते हैं की जमाबंदी क्या होती है ? (Jamabandi kya hoti hai ?)

जमाबंदी हर एक राजस्व संपत्ति में अधिकार का सरकारी दस्तावेज होता है यानी रिकॉर्ड ऑफ राइट ऑफ एवरी रेवेन्यू एस्टेट यानी राज्य की किस जमीन का कौन आधिकारिक मालिक है ,दिखाने वाला सरकारी दस्तावेज होता है । इसमें जमीन के मालिक की ताजा जानकारी के अलावा जमीन का स्वरूप खेती का है या अन्य किसी काम की जमीन है या जमीन पर वर्तमान में किस किस का अधिकार है आदि दर्शाया जाता है ।

हरियाणा में आमतौर पर जमाबंदी को हर 5 साल बाद संशोधित किया जाता है । जमाबंदी पटवारी द्वारा बनाने के बाद राजस्व अधिकारी द्वारा वेरिफाई या सत्यापित की जाती है और इसकी ओरिजिनल 2 कॉपियां तैयार की जाती है जिसमें से जमाबंदी की एक कॉपी जिले के रिकॉर्ड रूम में और दूसरी पटवारी के पास रहती है ताकि कभी किसी की जमीन की जमाबंदी बनानी हो तो वेरिफाई करने के लिए उस मूल कॉपी से देखकर बनाई जा सके ।

जमाबंदी में सभी एंट्रीज और बदलाव पंजाब लैंड रेवेन्यू एक्ट 1887 के सेक्शन 44 के तहत निर्धारित प्रक्रिया द्वारा किए जाते हैं ।

भूमि म्यूटेशन या भूमि पंजीकरण या भूमि हस्तांतरण रजिस्टर क्या होता है और इसके कितने प्रकार होते हैं ?

हरियाणा राजस्व विभाग द्वारा हर प्रकार की जमीन का का रिकॉर्ड रखने के लिए स्पेशल भूमि पंजीकरण रजिस्टर होता जिसके उपनाम ऊपर दिए गए हैं । इस रजिस्टर में जमीन या भूमि के मालिक में होने वाले बदलावों का रिकॉर्ड रखा जाता है । इसके अलावा इसमें जमीन की पिछली जमाबंदी के खेवट की जानकारी यानी रिकॉर्ड होता है ।

इसमें भूमि के शीर्षक की पुष्टि की जाती है जिसके लिए अलग अलग कॉलम निर्धारित किए गए हैं जैसे कॉलम नंबर 13 भूमि के हस्तांतरण के प्रकार और उसकी डिटेल का होता है और कॉलम नंबर 14 में भूमि हस्तांतरण शुल्क का रिकॉर्ड दर्ज होता है और कॉलम 15 में संक्षिप्त रिपोर्ट दी जाती है ।

वैसे तो भूमि ट्रांसफर या हस्तांतरण कई प्रकार का होता है किंतु इसमें मुख्य प्रकारों में उपहार यानी गिफ्ट,सेल यानी बिक्री,विनिमय यानी एक्सचेंज ,बिना गिरवी रखे कब्जा ,गिरवी रखकर कब्जा,सिविल कोर्ट के आदेश पर कब्जा दिलाना,बंटवारा, लीज आदि प्रमुख हैं ।

खसरा गिरदावरी रजिस्टर क्या होता है ?

खसरा गिरदावरी रजिस्टर एक प्रकार्वका फसल निरीक्षण रजिस्टर होता है जिसमें पटवारी अक्टूबर और मार्च के महीने में खेतों की फसल का निरीक्षण करता है । इसमें वह हर छह महीने में उगाई गई फसल का विवरण,मिट्टी का वर्गीकरण,खराबा रिपोर्ट जैसे तथ्य दर्ज करता है । यह रिकॉर्ड 12 साल तक पटवारी के पास दर्ज रहता है और बाद में पटवारी से लेकर उस डाटा को नष्ट कर दिया जाता है ।

How to read revenue records, jamabandi online apply
How to read revenue records

अक्टूबर महीने से शुरू होने वाले छमाही निरीक्षण को खरीफ गिरदावरी और मार्च महीने से शुरू होने वाले निरीक्षण को रबी गिरदावरी कहा जाता है जो दोनों समय पर बोई जाने वाली रबी और खरीफ की फसलों के आधार पर कहा जाता है । इसके अलावा अन्य फसलों का निरीक्षण जो रबी या खरीफ की फसलों के आस पास उगाई जाती हैं जैसे मसाले, तंबाकू, तरबूज, खरबूजे आदि को जैद खरीफ या जैद रबी गिरदावरी कहा जाता है ।

ये होता है शारजा नासाब

इसके अलावा शारजा नासाब भी होता है जिसमें संपत्ति में समय समय पर बदलने वाले मालिकाना हक का विवरण, संपत्ति में मालिक हस्तांतरण रिकॉर्ड या उतराधिकारी /उतराधिकारियों का विवरण या वंश तालिका होती है ।

पटवारी फील्ड बुक या शाजरा की एक कॉपी कपड़े पर रखता है जिसे Latha कहा जाता है जो सामान्यत 40 करम से एक इंच के पैमाने पर आधारित होता है ।

दिए गए लिंक से सीधे जमाबंदी भी निकाल सकते हैं । सामान्य जानकारी जैसे खसरा नंबर या खेवट नंबर या जमीन मालिक का नाम भरकर , उसके बाद जिला,तहसील या गांव और जिस साल की जमाबंदी निकलनी है उसकी डिटेल भरकर सीधे दिए गए लिंक से भी जमाबंदी निकल सकते हैं ।

जमाबंदी निकलाने का डायरेक्ट लिंक 👇👇👇

https://jamabandi.nic.in/land%20records/NakalRecord

Share This Article