Haryana Internet Service Off : हरियाणा के इस जिले में 22 जुलाई की शाम 6 बजे तक इंटरनेट और मैसेज सेवाएं बन्द, ये है कारण

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Internet and message services closed in this district of Haryana till 6 pm on 22nd July, this is the reason
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Internet Service Off : हरियाणा के नूंह जिले में पिछली बार हुई हिंसा को देखते हुए कल 22 जुलाई सोमवार को नूंह में जलाभिषेक यात्रा के कार्यक्रम में किसी प्रकार बाधा को रोकने के लिए जिले में 2G, 3G, 4G, 5G मोबाइल इंटरनेट सेवाएं,GPRS, बल्क SMS और सीडीएमए सेवाएं 21 जुलाई 2024 की शाम 6 बजे से लेकर 22 जुलाई, 2024 शाम 6 बजे तक निलंबन करने के आदेश पारित हुए हैं । बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज के एसएमएस को छोड़कर बाकी सभी एसएमएस सेवाएं बंद रहेंगी । हालांकि वाइस कॉल के अलावा घरेलू और कॉरपोरेट ब्रॉडबैंड सेवाएं और लिज लाइन इंटरनेट सेवाओं के इस्तेमाल के लेकर अभी छूट दी गई है । डोंगल इंटरनेट सेवा भी बंद करने के आदेश पारित हुए हैं ।

हरियाणा गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी की तरफ से नूंह जिले में दूरसंचार अधिनियम 2023 की धारा 20(2) और सार्वजनिक आपातकाल सुरक्षा अधिनियम 2017 के तहत दूरसंचार सेवाओं के अस्थाई निलंबन का आदेश पारित किया है । गृह विभाग के मुख्य सचिव ने आदेशों की पालना सुनिश्चित करने के लिए दूरसंचार कंपनियों को निर्देश दिए हैं । उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा द्वारा बताया गया कि नूंह जिले में सार्वजनिक व्यवस्था प्रणाली और शांति बनाए रखने और किसी भी प्रकार की गड़बड़ी रोकने के लिए मुख्य सचिव द्वारा ये आदेश पारित किया गया है ।

आदेशों के उलंघन्न करने पर उचित कानूनी कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी । इसके अलावा उन्होंने बताया कि इंटरनेट सेवाओं (Haryana Internet Service Off) के द्रुपयोग से साइबर अपराध ,भड़काऊ बयान प्रसारित करना,झूठी अफवाह फैलाने आदि से जिले की सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान ,शांति और कानून व्यवस्था में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए ये आदेश पारित किए गए हैं ।

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप , फेसबुक,इंस्ट्रग्राम,ट्विटर (वर्तमान X) आदि के माध्यम से झूठी अफवाह के प्रचार – प्रसार भीड़ को इक्कठा करके कानून व्यवस्था और शांति भंग करने की कोशिश की जा सकती है । भीड़ को सोशल मीडिया (Haryana Internet Service Off) से अफवाह फैलाकर इक्कठा करके सार्वजनिक और निजी संपत्ति के नुकसान से लेकर आम जन को भी हानि पहुंचाई जा सकती है ।

पिछले साल ब्रजमंडल यात्रा के समय नूंह में 2 गुटों में दंगा भड़कने से 30 से ज्यादा गाड़ियों में आग लगा दी थी और पुलिस पर पथराव भी किया गया था । पिछले साल हिंसा में 2 होमगार्ड जवानों की मौत हो गई थी और 10 पुलिस जवान घायल हो गए थे । इतना ही नहीं पिछले साल की हिंसा में एक स्कूल बस को पुलिस थाने की दीवार में घुसा दिया था । इन दंगों में सार्वजनिक संपत्ति में नुकसान पहुंचाया गया और 7 लोगों की मौत हुई थी । बाद में 61 FIR के साथ लगभग 400 लोगों को गिरफ्तार किया गया जिनमें 17 को छोड़कर सभी को जमानत मिल गई थी ।

Share This Article