Petrol Pump : फीलिंग स्टेशन पर पेट्रोल भरवाते समय क्या खास अंकों से हो सकती है तेल चोरी ? ये है असलियत

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
While filling petrol at the pump, is there any special marks to steal oil from the staff meter feed? Let us know in detail
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पेट्रोल पंप पर तेल चोरी के कई केस या विडियो वायरल होते हैं, उनमें बताया जाता है कि किस (Meter Feed stealing Petrol pump) तरह पैट्रोल पंप पर तेल की चोरी होती है। यही कारण है, डिजिटल दौर में पेट्रोल भरवाते टाइम नागरिकों के मन में पेट्रोल चोरी की चिंता बनी रहती है। उनका मानना है कि पेट्रोल पंपों में मीटर को फीड कर पेट्रोल की चोरी की जाती है।

दरअसल ऐसे में हर व्यक्ति के मन में यह सवाल जरूर उठता है कि, क्या सच में हमारे पेट्रोल की चोरी हो रही है ? क्या पेट्रोल पंप पर मीटर को खास अंकों में फीड करके पेट्रोल चुराया जाता है या यह महज एक भ्रम है?

अपनी गाड़ी में 510 रुपये का पेट्रोल भरवाने आए एक ग्राहक से एक निजी मिडियाकर्मी ने बात की ! बात करते समय ग्राहक ने बताया कि, उन्होंने 510 रुपये का पेट्रोल (Meter Feed stealing Petrol) इसलिए भरवाया क्योंकि लोगों का मानना है कि ! कुछ खास नंबरों पर मीटर फीड कर पेट्रोल चोरी किया जाता है। इसलिए उन्होंने भी फुटकर पैसों में पेट्रोल डलवाना आरंभ कर दिया है।

Petrol pump oil steal: यह लोगों का वहम 

पेट्रोल पंप पर मौजूद सेल्समैन कमलेश ने बताया कि, आज के समय में लोग 100, 200 रुपये का सीधा पेट्रोल न भरवाकर 101, 105, 107, 108 रुपये का फुटकर में पेट्रोल डलवाते हैं। उनका मानना है कि पेट्रोल पंप वालों के द्वारा कुछ खास नंबरों को फीड कर दिया जाता है, जिससे रेट तो वहीं दिखता है, लेकिन पेट्रोल की मात्रा कम हो जाती है।

इसलिए लोग 500 की नोट देकर 499 का तेल लेने को तैयार हो जाते हैं, लेकिन 500 रुपए का तेल लेने को नहीं। उनका कहना है कि, यह पूरी तरह से ग्राहकों का वहम है। अब की मशीनें जितने रुपए आप फीड करेंगे, उतने रुपए का ही पेट्रोल निकालती हैं। मगर ग्राहक वहम और अफवाहों के कारण इन सब चीजों पर विश्वास करने लगे हैं।

पहले होती थी चोरी

पेट्रोल पंप पर ड्यूटी पे मौजूद सेल्समैन कमलेश के मुताबिक, पहले जब पेट्रोल 65 से 80 रुपए प्रति लीटर था, तो कई पेट्रोल पंपों में सेल्समैन ग्राहकों को 100 रुपए के तेल की जगह 1 लीटर पेट्रोल फीड (Meter Feed stealing Petrol) कर देते थे। इससे ग्राहकों को मशीन में 100 रुपए दिखाई देते थे, लेकिन असल में वह केवल 1 लीटर तेल होता था और ग्राहकों का पेट्रोल चोरी कर लिया जाता था। मगर आज के डिजिटल दौर में मशीनें जितना पैसा फीड करेंगे, उतने का ही पेट्रोल देती हैं।

 

Share This Article