Holiday Calendar : स्कूलों के लिए जारी हुआ सालाना कैलेंडर, 365 में से 152 दिन बंद रहेंगे स्कूल

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Annual calendar released for schools, schools will remain closed for 152 days out of 365
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Holiday Calendar : स्कूल की छुट्टियों के हिसाब से परिजन अपने बच्चों के साथ अपना साल का टाईम सेटल करते हैं। क्योंकि परिजन अपने बच्चों के स्वस्थ के लिए ट्रिप, टूरिस्ट या फिर घरेलू कार्यों के दिनों को मैनेज करते हैं। ताकि परिजन अपने बच्चों की परिवरिश अच्छे से कर सकें। बता दें कि, राजस्थान के शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए नए शैक्षिक कैलेंडर की घोषणा की है। इस नए कैलेंडर के मुताबिक, साल के 365 दिनों में से 213 दिन स्कूल खुलेंगे और 152 दिन स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी।  इस साल दीपावली की छुट्टियां ज्यादा रहेंगी। इस साल दीपावली की छुट्टियाँ 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक रहेंगी, जो पिछले साल के मुकाबले ज्यादा हैं।

 

सर्दियों की छुट्टियां:
राजस्थान शिक्षा विभाग ने स्कूली बच्चों के लिए सर्दियों की छुट्टियाँ 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक विंडर वैक्शन रखते हुए तय की है।
 

परीक्षा शेड्यूल:

शिक्षा विभाग ने परीक्षा का शेड्यूल भी इसी कैलेंडर (Holiday Calendar) में घोषित कर दिया है। कैलेंडर के मुताबिक,  स्कूलों में पहला टेस्ट 21 से 23 अगस्त तक और दूसरा टेस्ट 14 अक्टूबर से 16 अक्तूबर तक तय किया गया है। नीचे दी गई सूची को देखें।

  • पहला टेस्ट: 21 से 23 अगस्त
  • दूसरा टेस्ट: 14 से 16 अक्टूबर
  • अर्द्धवार्षिक परीक्षा: 12 से 24 दिसंबर
  • वार्षिक परीक्षा: 24 अप्रैल से 8 मई
  • रिजल्ट घोषित: 16 मई

 

छुट्टियों में No bag day भी होगा:
हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को No bag day घोषित किया गया है। राजस्थान के शिक्षा विभाग ने राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के लिए नए शैक्षिक सत्र की घोषणा कर दी है। इस नए कैलेंडर के अनुसार, नया सत्र 1 जुलाई 2025 से शुरू होगा। इससे पहले, स्कूलों में रिजल्ट घोषित होते ही छुट्टियां शुरू हो जाएंगी।

Share This Article