Expressway Haryana : Expressway हरियाणा में तीन नए फोरलेन एक्सप्रेसवे की सौगात: जानिए कौन-कौन से 14 शहर होंगे शामिल

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Expressway: Gift of three new four-lane expressways in Haryana: Know which 14 cities will be included
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Expressway Haryana: हरियाणा में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने तीन नए फोरलेन एक्सप्रेसवे के निर्माण का प्रस्ताव पेश किया है। इनमें डबवाली से पानीपत तक की सड़कों को फोरलेन बनाने की योजना भी शामिल है। यह परियोजना राज्य के 14 से अधिक शहरों को बेहतर सड़क संपर्क प्रदान करेगी, जिससे इन क्षेत्रों में विकास की नई राहें खुलेंगी।

 

Express Ways For lane : परियोजना की रूपरेखा

इस प्रस्तावित चार लेन की सड़क की कुल लंबाई लगभग 300 किलोमीटर होगी। इसके लिए आवश्यक भूमि अधिग्रहण और सर्वेक्षण सहित सभी औपचारिकताएं जल्द ही पूरी कर ली जाएंगी। राज्य के लोक निर्माण विभाग ने इस सड़क परियोजना के लिए जिलावार मसौदा तैयार करने का कार्य भी शुरू कर दिया है, जिससे अनुमानित लागत का आकलन किया जा सके।

मार्गशहरों का नाम
डबवाली से पानीपत तकडबवाली, कालांवाली, रोड़ी, सरदूलगढ़, हंसपुर, रतिया, भुना, सानियाना, उकलाना, लिटानी, उचाना, नागुरान, असंध, सफीदो, पानीपत

 

Haryana Transport : सड़क मार्ग का महत्व

यह फोरलेन सड़क डबवाली से शुरू होकर पानीपत तक जाएगी और इस दौरान 14 से अधिक शहरों को जोड़ेगी। इस सड़क का निर्माण उचाना, असंध और सफीदो जैसे शहरों को बेहतर परिवहन सुविधाएं प्रदान करेगा, जो अभी तक केवल राज्य राजमार्ग या जिला सड़कों के माध्यम से जुड़े हुए हैं। राज्य राजमार्ग की चौड़ाई 24 फीट और जिला सड़कों की चौड़ाई मात्र 18 फीट होने के कारण यह फोरलेन सड़क परिवहन के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव साबित होगी।

Expressway: Gift of three new four-lane expressways in Haryana: Know which 14 cities will be included
Expressway: Gift of three new four-lane expressways in Haryana: Know which 14 cities will be included

Haryana Development : विकास की दिशा में एक बड़ा कदम

हरियाणा सरकार का यह कदम न केवल इन क्षेत्रों के आर्थिक विकास को गति देगा, बल्कि सड़क यात्रा को भी सुगम बनाएगा। राज्य के वंचित शहरों को बेहतर सड़कें मिलने से लोगों की वर्षों पुरानी मांग पूरी होगी। इस परियोजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण निर्णय हाल ही में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में लिए गए हैं।

 

इस नई सड़क परियोजना के पूरा होने से न केवल हरियाणा में बुनियादी ढांचा सुदृढ़ होगा, बल्कि राज्य के निवासियों को भी इसका व्यापक लाभ मिलेगा। सड़क निर्माण से जुड़े सभी प्रस्तावों पर तेजी से काम चल रहा है और आने वाले समय में इसका क्रियान्वयन शुरू हो जाएगा।

Share This Article