Childbirth Incentive : जनसंख्या बढ़ाने का अनोखा ऑफर : एक बच्चा पैदा करने पर 62 लाख रुपए तो 3 बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 1.86 करोड़ रुपये, ये कंपनी दे रही है ऑफर

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Childbirth Incentive : जनसंख्या बढ़ाने का अनोखा ऑफर : एक बच्चा पैदा करने पर 62 लाख रुपए तो 3 बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 1.86 करोड़ रुपये, ये कंपनी दे रही है ऑफर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Childbirth Incentive : दुनियाभर में कई देश घटती जन्मदर जैसी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, और दक्षिण कोरिया में यह समस्या गंभीर होती जा रही है। इसी समस्या को हल करने के लिए दक्षिण कोरिया की एक बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी, बूयॉन्ग ग्रुप (Booyoung Groups), ने एक अनोखा और आकर्षक ऑफर पेश किया है। कंपनी अपने कर्मचारियों को हर बच्चे के जन्म पर 62 लाख रुपये तक का Childbirth Incentive दे रही है, जिससे तीन बच्चों के जन्म पर यह राशि 1.86 करोड़ रुपये तक पहुंच जाती है।

Childbirth Incentive : कर्मचारियों के लिए विशेष प्रोत्साहन योजना

Booyoung Groups ने Childbirth Incentive स्कीम के तहत अपने सभी कर्मचारियों को इस योजना का लाभ देने का ऐलान किया है। कंपनी के अनुसार, किसी भी कर्मचारी के घर में बच्चे के जन्म पर उसे 100 मिलियन कोरियन वॉन (लगभग 62 लाख रुपये) का नकद इनाम दिया जाएगा। कंपनी ने इस योजना के लिए 43.6 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।

Childbirth Incentive वाले इस ऑफर के तहत कर्मचारी चाहे महिला हो या पुरुष, दोनों को समान रूप से यह इनाम मिलेगा। यह योजना कर्मचारियों को अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित करने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे देश की गिरती जनसंख्या दर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

Childbirth Incentive Due To Falling Birthrates : गिरती जन्मदर से निपटने की कोशिश

दक्षिण कोरिया में जन्मदर में गिरावट चिंता का विषय बन गई है। 2022 में देश की प्रजनन दर मात्र 0.78 थी, जो दुनिया में सबसे कम है। राष्ट्रीय सांख्यिकी विभाग के अनुसार, देश की जनसंख्या में तेजी से गिरावट हो रही है और 2024 में यह आंकड़ा 51.75 मिलियन से घटकर 36.22 मिलियन हो सकता है।

Booyoung Groups की Childbirth Incentive स्कीम के अंतर्गत कंपनी South Korea की जनसंख्या वृद्धि को प्रोत्साहित करने में योगदान दे रही है और देश के भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करती रहेगी । इस पहल से कंपनी अपने कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने और उन्हें बच्चों की परवरिश के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

Share This Article