rich indian train : भारत की सबसे अमीर ट्रेन: शताब्दी और वंदे भारत नहीं, बल्कि यह ट्रेन कमा रही है सबसे ज्यादा पैसा

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
rich indian train : भारत की सबसे अमीर ट्रेन: शताब्दी और वंदे भारत नहीं, बल्कि यह ट्रेन कमा रही है सबसे ज्यादा पैसा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

rich indian train : भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जहां रोजाना 2 करोड़ से अधिक लोग यात्रा करते हैं। भारतीय रेल का यह विशाल नेटवर्क हजारों ट्रेनों के माध्यम से देशभर में यात्री सेवाएं प्रदान करता है। हाल के वर्षों में, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनों की लोकप्रियता काफी बढ़ी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सबके बीच कौन सी ट्रेन भारतीय रेलवे के लिए सबसे ज्यादा मुनाफा कमा रही है?

हैरान करने वाली बात यह है कि भारतीय रेलवे की सबसे अधिक कमाई करने वाली ट्रेन न तो वंदे भारत एक्सप्रेस है और न ही शताब्दी एक्सप्रेस। बैंगलोर राजधानी एक्सप्रेस (Bengaluru rajdhani express train) भारतीय रेलवे के लिए सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली ट्रेन है।

rich indian train : सबसे ज्यादा मुनाफे वाली ट्रेन

हजरत निजामुद्दीन से KSR बेंगलुरु तक चलने वाली ट्रेन संख्या 22692, बैंगलोर राजधानी एक्सप्रेस ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में जबरदस्त कमाई की है। इस ट्रेन ने 509,510 यात्रियों को सफर कराया और भारतीय रेलवे को लगभग 1.76 अरब रुपये (1,76,06,66,339 रुपये) का मुनाफा दिलाया। यह आंकड़ा भारतीय रेल के इतिहास में एक नई मिसाल कायम करता है, जिससे यह ट्रेन देश की सबसे अमीर ट्रेन (rich indian train) बन गई है।

सियालदह राजधानी एक्सप्रेस: दूसरे स्थान पर

भारत की दूसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली ट्रेन सियालदह राजधानी एक्सप्रेस है, जो पश्चिम बंगाल के कोलकाता को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से जोड़ती है। ट्रेन संख्या 12314, सियालदह राजधानी एक्सप्रेस ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 509,164 यात्रियों को सफर कराया और इससे लगभग 1.28 अरब रुपये (1,28,81,69,274 रुपये) की कमाई हुई।

rich indian train : डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस: तीसरे स्थान पर

तीसरे स्थान पर डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस है, जो नई दिल्ली और डिब्रूगढ़ के बीच संचालित होती है। यह ट्रेन पिछले वित्तीय वर्ष में 474,605 यात्रियों को लेकर गई और इससे भारतीय रेलवे को लगभग 1.26 अरब रुपये (1,26,29,09,697 रुपये) का मुनाफा हुआ।

rich indian train rajdhani express : राजधानी एक्सप्रेस की सफलता का राज

राजधानी ट्रेनों की यह जबरदस्त सफलता उनके उच्च गुणवत्ता वाली सेवाओं और तेज गति के कारण है। ये ट्रेनें भारतीय रेलवे के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो रही हैं, क्योंकि ये लंबी दूरी के यात्रियों को आरामदायक और समय पर सेवाएं प्रदान करती हैं। इन ट्रेनों में अधिकतर बिजनेस क्लास और उच्च-मध्यवर्गीय यात्री सफर करते हैं, जो टिकटों की उच्च कीमतें अदा करने के लिए तैयार रहते हैं।

भारतीय रेलवे के लिए बैंगलोर राजधानी एक्सप्रेस न सिर्फ सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली ट्रेन है, बल्कि यह ट्रेन भारत में प्रीमियम यात्रा सेवाओं का प्रतीक भी बन गई है। इसके बाद सियालदह और डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस का स्थान है। आने वाले वर्षों में, इन ट्रेनों की बढ़ती लोकप्रियता भारतीय रेलवे को और अधिक मुनाफा दिला सकती है।

तो अगली बार जब आप ट्रेन से सफर करें, तो यह जान लें कि आप दुनिया की सबसे अमीर ट्रेनों में से एक में सफर कर रहे हो सकते हैं।

Share This Article