Driving License 2024 : ड्राइविंग लाइसेंस से,मोबाइल नंबर अपडेट करें वरना हो सकती हैं दिक्कतें: परिवहन विभाग की नई गाइडलाइन्स

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Update mobile number with driving license, otherwise there may be problems: New guidelines of Transport Department
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Driving License 2024 : परिवहन विभाग ने हाल ही में एक अहम गाइडलाइन जारी की है, जिसमें वाहन मालिकों के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। विभाग का कहना है कि यह कदम सुरक्षा और यातायात उल्लंघन के मामलों में त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है।

विभाग के अनुसार, मोबाइल नंबर अपडेट न होने से ई-चालान और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी वाहन मालिकों तक समय पर नहीं पहुंच पाती, जिससे उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, मोबाइल नंबर को आधार से जोड़कर उसे परिवहन विभाग के पोर्टल पर अपडेट करना अब बेहद जरूरी हो गया है।

 

क्यों जरूरी है मोबाइल नंबर का अपडेट ?

आज के समय में कई वाहन मालिकों के पास रजिस्ट्रेशन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस तो है, लेकिन वे अपने मोबाइल नंबर को इससे लिंक नहीं कर पाए हैं। इससे दुर्घटना या अन्य स्थिति में पहचान करने में परेशानी होती है। इसके अलावा, यातायात उल्लंघन के मामलों में भी सही जानकारी न मिल पाने के कारण वाहन मालिकों को अनजाने में जुर्माना भुगतना पड़ता है।

Driving License 2024 : परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करना अनिवार्य किया

Update mobile number with driving license, otherwise there may be problems: New guidelines of Transport Department
Update mobile number with driving license, otherwise there may be problems: New guidelines of Transport Department

मोबाइल नंबर कैसे करें अपडेट ?

चरण 1: सबसे पहले, वाहन मालिकों को परिवहन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा।

चरण 2: परिवहन विभाग की वेबसाइट के होमपेज पर आपको “ऑनलाइन सेवाएं” का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और ड्राइविंग लाइसेंस संबंधित सेवाओं का चयन करें।

चरण 3: इसके बाद, आपको “मोबाइल नंबर अपडेट करें” का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें और अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें।

चरण 4: आधार नंबर दर्ज करने के बाद, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करके सत्यापन करें। इसके बाद, आपका पुराना मोबाइल नंबर हटकर नया नंबर अपडेट हो जाएगा।

 

क्या हैं नए नियम ?

परिवहन विभाग के नए नियमों के तहत, यदि आपके ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड में आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है, तो आपको ई-चालान और अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं से वंचित रहना पड़ सकता है। इसके अलावा, किसी भी दुर्घटना के मामले में आपकी पहचान करना भी मुश्किल हो सकता है, जिससे आपको कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन कार्ड में मोबाइल नंबर का अपडेट करवाना अब किसी विकल्प के जैसे नहीं, बल्कि एक अनिवार्य अंग बन गया है। इस प्रक्रिया को अपनाकर न सिर्फ आप अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रख सकते हैं, बल्कि किसी भी अनचाही स्थिति में समय पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Share This Article