Jai Shah ICC Chairman : जय शाह बने ICC के नए चेयरमैन: सबसे कम उम्र में संभालेंगे पद,भारतीय क्रिकेट का बढ़ा कद

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jai Shah ICC Chairman : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कद और बढ़ गया है। देश के गृहमंत्री अमित शाह के पुत्र जय शाह (Jai Shah)को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है।

उनका कार्यकाल 1 दिसंबर 2024 से शुरू होगा, और इस पद को संभालते ही जय शाह सबसे कम उम्र के आईसीसी चेयरमैन बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे।

 

जय शाह (Jai Shah) की उम्र फिलहाल 35 साल है, और इस उम्र में आईसीसी का चेयरमैन बनना भारतीय क्रिकेट के लिए गर्व की बात है। इससे पहले भारत से जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन. श्रीनिवासन और शशांक मनोहर इस पद को संभाल चुके हैं। जय शाह की नियुक्ति से न केवल भारत का बल्कि भारतीय क्रिकेट का भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महत्व और बढ़ेगा।

जय शाह के आईसीसी चेयरमैन बनने के बाद बीसीसीआई के सचिव पद की जिम्मेदारी रोहन जेटली को मिल सकती है। रोहन, पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली के पुत्र हैं और उनके पास क्रिकेट प्रशासन का अच्छा अनुभव भी है।

जय शाह का कार्यकाल दो साल का होगा, जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान वह दुबई में स्थित आईसीसी के हेडक्वार्टर में भी अक्सर मौजूद रहेंगे। जानकारी के अनुसार, आईसीसी चेयरमैन के पद पर जय शाह को 2 करोड़ 46 लाख रुपए से अधिक का सालाना वेतन मिल सकता है।

हालांकि, आईसीसी ने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह अपने अधिकारियों को वेतन के अलावा कितनी अन्य सुविधाएं या भत्ते प्रदान करती है।

Jai Shah ICC Chairman: जय शाह का आईसीसी चेयरमैन बनना भारतीय क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे न केवल भारत का क्रिकेटिंग प्रभाव बढ़ेगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी भारत की साख मजबूत होगी। जय शाह की नेतृत्व क्षमता और युवा दृष्टिकोण से आईसीसी को नई दिशा मिलने की उम्मीद है।

 

जय शाह की यह नई भूमिका भारतीय क्रिकेट के लिए उत्साहजनक है, और उनके कार्यकाल से क्रिकेट जगत में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। उनका आईसीसी के सर्वोच्च पद पर पहुंचना, भारत की क्रिकेट ताकत और प्रशासनिक कौशल का प्रमाण है।

Share This Article