Jio eSIM:Jio ने किया eSIM खरीदना आसान, अब घर बैठे Jio eSIM करें एक्टिवेट

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Jio eSIM:Jio ने किया eSIM खरीदना आसान, अब घर बैठे Jio eSIM करें एक्टिवेट
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Jio eSIM: रिलायंस जियो ने अपने ग्राहकों के लिए eSIM खरीदने और उसे एक्टिवेट करने का तरीका बेहद आसान बना दिया है। अब आपको फिजिकल सिम के झंझट से छुटकारा मिल सकता है। Jio के नए iActivate फीचर के तहत आप MyJio App के जरिए घर बैठे ही eSIM खरीद सकते हैं और खुद ही इसे एक्टिवेट कर सकते हैं। यह प्रक्रिया उन यूजर्स के लिए खासतौर पर फायदेमंद है जो ऐसी जगहों पर रहते हैं, जहां स्टोर्स की उपलब्धता कम है या फिर वे स्टोर पर जाकर सिम खरीदने में असुविधा महसूस करते हैं।

कैसे खरीदें Jio eSIM?

Jio की iActivate सर्विस की मदद से नया eSIM लेना अब बेहद आसान हो गया है। इसके लिए यूजर्स को MyJio ऐप पर जाना होगा और eSIM ऑप्शन का चयन करना होगा। फिर आपको अपनी लाइव फोटो/वीडियो और सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे ताकि self-KYC प्रक्रिया के तहत सिम को एक्टिव किया जा सके। इस प्रक्रिया के लिए आपको आपके स्मार्टफोन का IMEI और EID नंबर की जानकारी भी देनी होगी, जो प्रत्येक डिवाइस के लिए यूनिक होता है।

eSIM को खरीदने के लिए यूजर को एक ऑल्टरनेट फोन नंबर और ईमेल आईडी भी देनी होगी। KYC प्रक्रिया पूरी होने के बाद, Jio आपके डिवाइस के लिए eSIM को एक्टिवेट कर देगा और आपको नया फोन नंबर असाइन कर देगा। हालांकि, अगर आप फिजिकल सिम की होम डिलीवरी चुनते हैं, तो आप अपना मनपसंद फोन नंबर भी चुन सकते हैं।

Jio eSIM के फायदे

Jio के eSIM पहल से अब आपको फिजिकल सिम कार्ड की आवश्यकता नहीं है, जिससे सिम बदलने या गुम होने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा, eSIM को सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन्स की संख्या लगातार बढ़ रही है। Apple के iPhone, Google Pixel,Vivo और Samsung Galaxy जैसे स्मार्टफोन्स अब eSIM सपोर्ट करते हैं। eSIM का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको सिम स्लॉट की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और आसानी से फोन में सेलुलर नेटवर्क कनेक्टिविटी एक्टिवेट कर पाएंगे।

eSIM की बढ़ती मांग

पिछले कुछ वर्षों में eSIM की डिमांड तेजी से बढ़ी है। अब सेलुलर कनेक्टिविटी वाले iPads और कुछ Samsung Galaxy टैबलेट्स भी eSIM को सपोर्ट करते हैं। ऐसे में Jio की यह पहल यूजर्स को कहीं भी और कभी भी नया सिम लेने की सहूलियत देती है, जो उन्हें स्टोर्स पर जाने के झंझट से बचाती है।

Jio का नया iActivate फीचर उन यूजर्स के लिए एक क्रांतिकारी कदम साबित हो रहा है जो बिना किसी परेशानी के eSIM लेना चाहते हैं। यह न केवल प्रक्रिया को तेज और सुविधाजनक बनाता है, बल्कि यूजर्स को कहीं से भी सिम खरीदने और एक्टिवेट करने की आजादी भी देता है। Jio की यह पहल, eSIM को मुख्यधारा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

Share This Article