Haryana Mausam update : हरियाणा के 18 जिलों में 22 जुलाई से 24 जुलाई तक बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी, देखें मौसम का पूर्वानुमान

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Chances of rain in 18 districts of Haryana from July 22 to July 24, yellow alert issued, see weather forecast.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Mausam update : पूरे जुलाई महीने में मानसून के इंतजार में हरियाणावासियों के लिए मौसम विभाग (Haryana Mausam update) की तरफ से एक बार फिर राज्य में बारिश को लेकर अपडेट आई है । मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर चंद्र मोहन के अनुसार हरियाणा राज्य में मानसून के आंकड़ों में हो रही लगातार गिरावट दिखाई देने के अलावा मानसून अभी तक सुस्त और कमजोर पड़ा हुआ है । मानसून के उत्तर में बढ़ने के आसार और मौसम में सक्रियता दिखाई देने से 22 जुलाई सोमवार से 24 जुलाई तक राज्य में बारिश होने की संभावना में बढ़ोतरी हुई है ।

अभी तक महेंद्रगढ़,सिरसा, नूंह और फतेहाबाद में ही सामान्य से ज्यादा बारिश (Haryana Mausam update) देखने को मिली है । वहीं नूंह में सामान्य से सबसे अधिक 34 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है और सिरसा में सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई है । ऐसे ही फतेहाबाद में सामान्य से 25 प्रतिशत और महेंद्रगढ़ में सामान्य से 27 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है । बाकी के 18 जिलों में मानसून सक्रिय ना होने के कारण बारिश कम ही हुई है ।

 

आम जन उमस और गर्मी से राहत पाने के लिए तो अधिकतर किसान धान रोपाई के लिए मानसून के इंतजार में हैं लेकिन आधे से ज्यादा हरियाणा अभी तक बारिश के इंतजार में है । वहीं प्रदेश में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से 31 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

आज मौसम (Haryana Mausam update) की ताजा अपडेट के मुताबिक 21 जुलाई मध्यरात्रि के बाद पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के अनुमान है । हालांकि यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर श्रेणी का मापा गया है लेकिन इससे राज्य में मौसम में बदलाव के साथ बारिश के आसार बन सकते हैं । इससे अधिकतर जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा से तेज हवाओं के साथ कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है ।

अब यह मानसून कितने जिलों में तेज बूंदाबादी में बदलेगा इसको लेकर अभी स्पष्ट रिपोर्ट नहीं है । पिछले 24 घंटो में पंचकुला,अंबाला और यमुनागर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबादी भी देखने को मिली है । भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा बारिश और मौसम में बदलाव को लेकर अब पूरे हरियाणा प्रदेश में येलो अलर्ट जारी कर दिया है ।

Share This Article