Railway News : यात्रियों की बढ़ी चिंता अब होगी चुटकियों में दूर, रेलवे स्टेशनों पर अब मिलेंगी विशेष सुविधाएं

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
The increased worries of passengers will now go away in a jiffy, now special facilities will be available at railway stations.
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway News : भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए विशेष सुविधाएं देगी, जिससे यात्रियों की चिंता अब चुटकियों के भांति दूर होगी। रेलवे विभाग रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के लिए भिन्न-भिन्न सुविधाएं शुरु करने जा रहा है। इन सुविधाओं का लाभ पूर्ण रुप से यात्री उठा सकते हैं। आइए जानतें हैं, इस लेख के माध्यम रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाली सुविधाओं को।

 

आरक्षण क्यू आर कोड से पेमेंट शुरु होना
पाठकों को बता दें कि, रेलवे विभाग के मुताबिक ! अब शहरों के रेलवे स्टेशनों (Railway News) के आरक्षण काउंटरों पर क्यूआर कोड से पेमेंट शुरु हो चुका है। इसी क्रम में झुंझुनू रेलवे स्टेशन के आरक्षण काउंटरों पर क्यू आर कोड डिवाइस लगा दिए गए हैं। इनसे पेमेंट भी लेना शुरु कर दिया गया है। सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम की तरफ से ये डिवाइस लगाए गए। इसके तहत यात्रियों को यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

 

हर यात्री को देनी होगी यूपीआई आईडी
रेलवे स्टेशनों (Railway News) पर यात्रिगण को टिकट लेते समय देनी होगी यूपीआई आईडी देनी होती थी। इसमें सबसे बड़ी समस्या बुजुर्गों को आ रही थी। उन्हें यूपीआई आईडी याद नहीं होती है और कई बार यूपीआई आईडी ढंढूते समय सिस्टम के सॉफ्टवेयर में बुंकिंग का समय ही खत्म हो जाता था। ऐसे में फिर से नए सिरे से टिकट बुक करने की कार्रवाई करनी होगी। टिकट काउंटर पर यात्री को बताना होगा कि वह ऑनलाइन पेमेंट करना चाहता है। इसके पश्चात काउंटर पर बैठा बाबू सॉफ्टवेयर में ऑनलाईन पेमेंट का विकल्प डालेगा।

 

हर टिकट के लिए होगा अब अलग कोड
पाठकों को बता दें कि, डिवाइस पर टिकट की राशि और क्यूआर कोड आएगा। उसे स्कैन करके पेमेंट करना होगा। पेमेंट होने के बाद ही यात्री का टिकट फ्रिंट हो सकेगा। क्यूआर कोड का डिवाइस पर हर टिकट के लिए भिन्न कोड जनरेट होगा। इसके साथ ही डिवाइस पर टिकट की राशि और यूटीएस नंबर भी अंकित होंगे। इससे यात्रियों को पेमेंट करने में परेशानी नही होगी। दूसरी तरफ, पश्चिम रेलवे ने उधना और छपरा के मध्य विशेष किराये पर अनारक्षित स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है।

 

स्पेशल ट्रेन कहां किस जगह से जाएगी ?
दरअसल, ये ट्रेन (Railway News) दोनों दिशाओं में चलथान, बारडोली, नंदुरबार, अमलनेर, भुसावल, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, कटनी, सतना, मानिकपुर, प्रयागराज छिक्की, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर सिटी और बालिया स्टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन में सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच होंगे।

 

 

Share This Article