Wagah border 15 August : वाघा बॉर्डर पर 15 अगस्त को बीटिंग-रिट्रीट समारोह: डॉग स्क्वॉड और महिला BOLDS राइफल टीम का खास प्रदर्शन

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Beating-Retreat Ceremony on 15th August at Wagah Border: Special performance by Dog Squad and Women's BOLDS Rifle Team
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Wagah border 15 August : अमृतसर के वाघा बॉर्डर पर इस बार 15 अगस्त के मौके पर आयोजित बीटिंग-रिट्रीट समारोह खास बनने जा रहा है। इस बार बीएसएफ (BSF) के डॉग स्क्वॉड और महिला BOLDS राइफल टीम का अनूठा प्रदर्शन दर्शकों को रोमांचित करेगा। समारोह के मुख्य अतिथि बीएसएफ के डीजी दलजीत सिंह चौधरी होंगे।

77th Independence Day: Beating the Retreat ceremony held at Attari-Wagah border | Today News

 

Wagah border 15 August : समारोह की खासियतें

बीएसएफ पंजाब फ्रंटियर के आईजी डॉ. अतुल फुलजले के अनुसार, इस बार 12 तेज-तर्रार डॉग्स के साथ बीएसएफ की महिला BOLDS टीम के 30 महिला सीमा प्रहरियों को शामिल किया गया है। ये महिलाएं राइफलों के साथ अद्भुत जुगलबंदी करते हुए करतब दिखाएंगी। कार्यक्रम दोपहर 3 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे तक चलेगा, जिसमें बीएसएफ बैंड की देशभक्ति धुनें भी होंगी।

समारोह की मुख्य बातेंविवरण
मुख्य अतिथिबीएसएफ डीजी दलजीत सिंह चौधरी
डॉग स्क्वॉड12 डॉग्स
महिला BOLDS टीम30 महिला प्रहरी
कार्यक्रम समयदोपहर 3 से शाम 6 बजे

 

Wagah border 15 August : महिला BOLDS टीम और डॉग स्क्वॉड का अनूठा संगम

इस बार समारोह में शामिल किए गए डॉग्स और महिला प्रहरियों का प्रदर्शन खास होने वाला है। पहली बार डॉग स्क्वॉड के कई नए करतबों को पेश किया जाएगा। महिला BOLDS टीम राइफलों के साथ तालमेल बिठाते हुए तेज़ी से कदमताल करेगी, जिसमें राइफलों का अदला-बदली और परेड के दौरान क्रॉसिंग शामिल है।

Beating-Retreat Ceremony on 15th August at Wagah Border: Special performance by Dog Squad and Women's BOLDS Rifle Team
Beating-Retreat Ceremony on 15th August at Wagah Border: Special performance by Dog Squad and Women’s BOLDS Rifle Team

 

Wagah border 15 August: बढ़ी हुई दर्शक संख्या का अनुमान :

हर साल की तरह इस बार भी वाघा बॉर्डर पर भारत माता की जय, वंदे मातरम और हिंदुस्तान जिंदाबाद के नारों से माहौल गूंज उठेगा। भारतीय बीएसएफ जवानों का छह फुट से ऊंची लात वाला परेड करतब भी देखने को मिलेगा। उम्मीद की जा रही है कि इस बार रिकॉर्ड संख्या में दर्शक इस समारोह में शामिल होंगे।

bsf द्वारा आयोजित इस समारोह में सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी होंगी, जिसमें स्थानीय स्कूलों के बच्चे हिस्सा लेंगे। इस बार के समारोह में महिला BOLDS टीम और डॉग स्क्वॉड की संख्या को दोगुना कर दिया गया है, जिससे यह आयोजन और भी खास हो जाएगा।

Share This Article