Haryana Politics : हरियाणा में BJP के 55 उम्मीदवार फाइनल, कल तक सकती है पहली लिस्ट, CM सैनी लाडवा से लड़ सकते हैं चुनाव

Sonia kundu
By Sonia kundu
Oplus_131072
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Politics : सूबे में विधानसभा चुनावों के लिए आज भाजपा की पहली लिस्ट कल तक आ सकती है। इसके लिए वीरवार की रात को PM नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में टिकटों पर चर्चा हुई। इस बैठक में लगभग 55 उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। सूत्रों की मानें तो कई पूर्व विधायक, मंत्रियों की टिकट कटने वाली है।

 

माना जा रहा है कि सीएम नायब सिंह सैनी का लाडवा से चुनाव लड़ना लगभग तय है। राज्यसभा सांसद कृष्णलाल पंवार और सुनीता दुग्गल को भी मैदान में उतारा जा सकता है। केंद्रीय राज्य मंत्री इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव की अटेली से टिकट तय बताई जा रही है।

सूत्रों का कहना है कि मंत्रियों के अलावा विधायकों के टिकटों पर तलवार लटकी हुई है। भाजपा कई सीटों पर नए चेहरों को उतार सकती है। पिछले चुनाव में हारे और कुछ पूर्व मंत्रियों को भी मौका मिल सकता है।

Haryana Politic ; हरियाणा में 2 गठबंधन

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर दो गठबंधन हुए हैं। पहला गठबंधन इनेलो और बसपा के बीच हुआ। दूसरा गठबंधन JJP और चंद्रशेखर रावण की आजाद समाज पार्टी के बीच हुआ है। इसके अलावा कांग्रेस और भाजपा अकेले ही सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आम आदमी पार्टी भी पहली बार सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ रही है। आप ने पिछली बार 47 सीटों पर चुनाव लड़ा था, लेकिन कहीं जीत नहीं पाई थी। लोकसभा में कांग्रेस के साथ गठबंधन कर कुरूक्षेत्र सीट पर चुनाव लड़ा लेकिन यहां उनकी हार हुई थी।

 

Haryana Politic : ये है चुनाव का शेड्यूल

हरियाणा में 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी हैं। 5 सितंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 12 सितंबर को नाम दाखिल करने की अंतिम तारीख है। नामांकन-पत्रों की जांच 13 सितंबर को होगी। 16 सितंबर नाम वापस लेने की अंतिम तारीख है।

Share This Article