Agniveer Good News: अग्निवीरों के लिए दिवाली से पहले बड़ा तोहफा! देशभर में खुशी की लहर

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Agniveer Good News: अग्निवीरों के लिए दिवाली से पहले बड़ा तोहफा! देशभर में खुशी की लहर
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agniveer Good News: दिवाली से पहले अग्निवीर सैनिकों के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है, जिससे पूरे देश में उत्साह का माहौल है। ब्रह्मोस एयरोस्पेस प्राइवेट लिमिटेड ने घोषणा की है कि वह अपनी कंपनी में पूर्व अग्निवीरों के लिए 15 प्रतिशत पद आरक्षित करेगी। यह कदम भारत के रक्षा क्षेत्र में एक नया मील का पत्थर साबित हो सकता है, क्योंकि यह किसी डिफेंस कंपनी द्वारा अग्निवीरों के लिए पहली बार पद आरक्षित करने की पहल है।

Agniveer Good News: ब्रह्मोस एयरोस्पेस में अग्निवीरों के लिए नौकरी के अवसर

ब्रह्मोस एयरोस्पेस, जो सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का निर्माण करती है, ने तकनीकी, प्रशासनिक और सुरक्षा विभागों में पूर्व अग्निवीरों के लिए नौकरियों की पेशकश की है। कंपनी ने घोषणा की है कि तकनीकी और सामान्य प्रशासन में 15 प्रतिशत पदों को Agniveers के लिए आरक्षित किया जाएगा। साथ ही, आउटसोर्स वर्क समेत प्रशासनिक और सुरक्षा भूमिका के 50 प्रतिशत पदों पर भी उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी।

कंपनी ने यह भी कहा है कि वह अपने 200 से अधिक इंडस्ट्री पार्टनर्स को प्रोत्साहित कर रही है कि वे अपने वर्कफोर्स का 15 प्रतिशत हिस्सा अग्निवीरों के लिए आरक्षित करें। यह एक बड़ी पहल है जो सशस्त्र बलों से सेवा मुक्त हुए सैनिकों के लिए नए अवसरों का रास्ता खोलती है।

Agniveer Good News: ब्रह्मोस मिसाइल की ताकत और अग्निवीरों का योगदान

ब्रह्मोस एयरोस्पेस, जो सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का निर्माण करती है, की मिसाइलें 2.8 मैक की गति से उड़ान भरती हैं, जो आवाज की रफ्तार से तीन गुना तेज होती हैं। इन्हें पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों और भूमि पर स्थित प्लेटफार्म से लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस घोषणा को साझा करते हुए कहा कि अग्निपथ योजना (Agnipath Yoajana) के तहत पूर्व अग्निवीर अब देश की रक्षा तकनीकी में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

Agniveer Good News: BSF और CISF भी दे रही हैं आरक्षण

ब्रह्मोस एयरोस्पेस की घोषणा से पहले BSF (सीमा सुरक्षा बल) और CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) ने भी अग्निवीरों के लिए भर्तियों में 10 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की थी। इसके अलावा, आयु सीमा में भी उन्हें छूट दी जाएगी। इन योजनाओं के तहत 4 साल की ट्रेनिंग के बाद अग्निवीरों को तैयार सैनिकों के रूप में तैनात किया जा रहा है, जिससे उन्हें विभिन्न सुरक्षा बलों में प्राथमिकता दी जा रही है।

Agniveer Good News: राष्ट्र निर्माण में अग्निवीरों की भूमिका

Agniveer Good News: अग्निवीरों के लिए दिवाली से पहले बड़ा तोहफा!  देशभर में खुशी की लहर
Agniveer Good News: अग्निवीरों के लिए दिवाली से पहले बड़ा तोहफा! देशभर में खुशी की लहर

अग्निपथ योजना के तहत 4 साल की सेवा देने के बाद, अग्निवीर अब राष्ट्र निर्माण के विभिन्न क्षेत्रों में भी योगदान दे सकेंगे। ब्रह्मोस एयरोस्पेस का यह कदम अग्निवीरों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जहां वे अपनी सेवाओं के बाद तकनीकी और सुरक्षा क्षेत्रों में काम कर सकते हैं।

इस Agniveer Good News के ऐलान से देशभर में खुशी की लहर दौड़ गई है और यह उम्मीद जताई जा रही है कि अन्य कंपनियां भी ब्रह्मोस की तरह अग्निवीरों के लिए और अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करेंगी।

Share This Article