Haryana weather update : हरियाणा में दुबारा एक्टिव हुआ मानसून, 4 जिलों में बारिश का अलर्ट, जानें मौसम पूर्वानुमान

Sonia kundu
By Sonia kundu
Oplus_131072
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana weather update : हरियाणा में मानसून एक बार फिर एक्टिव हो चुका है। आज मौसम विभाग ने 4 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें पलवल, फरीदाबाद, नूंह और रेवाड़ी शामिल हैं।

इसके अलावा, कल यानी 28 अगस्त को कैथल, करनाल, सोनीपत, झज्जर, रेवाड़ी, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नूंह, पलवल और रेवाड़ी में तेज बारिश आ सकती है। राज्य में 31 अगस्त तक मौसम (barish kab hogi) खराब रहेगा।

मानसून सीजन में बारिश की (Haryana weather update) बात करें तो राज्य में अभी तक 59% काम बारिश हुई है। वैसे प्रदेश में 326.2% बारिश होती है, लेकिन इस बार अभी तक 266.8% बारिश ही हुई है।

वहीं यदि अगस्त की बात करें तो राज्य में 101.8 मिमी सामान्य बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक 135.6 मिमी बारिश हुई है।

Haryana weather update : कहां हुई कितनी बारिश

सोमवार को कई जिलों में दोपहर बाद मौसम बदल गया। महेंद्रगढ़, हिसार, गुरुग्राम सहित कई जिलों में बारिश शुरू हो गई। बारिश से कई जगह जलभराव हो गया। कई इलाकों में घंटों बिजली गुल हो गई। सबसे ज्यादा बारिश महेंद्रगढ़ में हुई, यहां 38.5 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा नारनौल में 20 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई।

रेवाड़ी में 6.0 एमएम, फरीदाबाद में 5.5 एमएम, बारिश हुई। इन जिलों के अलावा, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, करनाल में भी मौसम में बदलाव देखने को मिला, यहां भी कुछ एक स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी देखी गई।

Haryana weather update : इन जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई

16 जिलों में मानसून की बारिश सामान्य से कम हुई है। कैथल, करनाल और पंचकूला जिले ताे ऐसे हैं, जहां सामान्य से आधी बारिश भी नहीं हाे पाई। हिसार, जींद, यमुनानगर, पलवल और रोहतक जिलाें में सामान्य से 30 प्रतिशत से भी कम बारिश हाे पाई है। महेंद्रगढ़ और नूंह जिलाें में जमकर बादल बरसे हैं। नूंह में सामान्य से 63 प्रतिशत और महेंद्रगढ़ जिले में सामान्य से 51 प्रतिशत तक अधिक बारिश दर्ज की गई है।

 

Share This Article