Dushyant Chautala Net Worth:दुष्यंत चौटाला की संपत्ति 5 साल में 47 करोड़ बढ़ी,अब कुल 122 करोड़ के मालिक, कर्ज में 111% की बढ़ोतरी,पत्नी मेघना अहलावत की संपत्ति भी 12 करोड़ के पार

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Dushyant Chautala Net Worth:दुष्यंत चौटाला की संपत्ति 5 साल में 47 करोड़ बढ़ी,अब कुल 122 करोड़ के मालिक, कर्ज में 111% की बढ़ोतरी,पत्नी मेघना अहलावत की संपत्ति भी 12 करोड़ के पार
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Dushyant Chautala Net Worth:हरियाणा के पूर्व उप-मुख्यमंत्री और जननायक जनता पार्टी (JJP) के नेता दुष्यंत चौटाला ने हाल ही में उचाना कलां सीट से आगामी विधानसभा चुनाव 2024 के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया। इस नामांकन के दौरान उन्होंने अपनी और अपने परिवार की संपत्ति का विवरण प्रस्तुत किया, जो पिछले 5 सालों में काफ़ी बढ़ गई है। चौटाला परिवार की संपत्ति में हुई इस जबरदस्त बढ़ोतरी ने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है।

5 साल में 63% की संपत्ति वृद्धि, कुल संपत्ति 122 करोड़

दुष्यंत चौटाला ने शपथ पत्र में अपने परिवार की कुल संपत्ति 122.36 करोड़ रुपए बताई है, जो 2019 में 74.77 करोड़ रुपए थी। यह आंकड़ा बताता है कि उनकी (Dushyant Chautala Net Worth)संपत्ति में 5 साल में 47.59 करोड़ रुपए यानी 63.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, इसी दौरान उनके ऊपर कर्ज भी काफी बढ़ा है। दुष्यंत चौटाला पर इस वक्त 14.43 करोड़ का कर्ज है, जो 2019 में 6.83 करोड़ था। इस प्रकार उनके कर्ज में 111 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

व्यक्तिगत संपत्ति में 11 करोड़ की बढ़ोतरी

दुष्यंत चौटाला की खुद की संपत्ति में भी बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है। 2019 में उनकी कुल संपत्ति 17 करोड़ 36 लाख रुपए थी, जो अब बढ़कर 28 करोड़ 86 लाख रुपए हो गई है। उनकी चल संपत्ति 26 करोड़ 45 लाख और अचल संपत्ति 2 करोड़ 40 लाख रुपए है। पिछले 5 वर्षों में उनकी चल संपत्ति में 11 करोड़ से अधिक की वृद्धि हुई है, जो उनकी कुल संपत्ति वृद्धि में अहम योगदान है।

फॉर्च्यूनर गाड़ी, 2500 ग्राम सोना और करोड़ों के गहने

चौटाला परिवार के पास महंगी गाड़ियों और सोने-चांदी के(Dushyant Chautala Net Worth) गहनों की भी भरमार है। दुष्यंत चौटाला के पास एक फॉर्च्यूनर गाड़ी है और 2500 ग्राम सोना, जिसकी कीमत लगभग 1.85 करोड़ रुपए आंकी गई है। इसके अलावा उनके पास 62 लाख 90 हजार रुपए के अन्य कीमती गहने भी हैं। दुष्यंत की पत्नी मेघना अहलावत के पास 3100 ग्राम सोना है, जिसकी कीमत 2.30 करोड़ रुपए से अधिक बताई गई है। इस प्रकार चौटाला परिवार के पास कुल मिलाकर लगभग 4.15 करोड़ रुपए के सोने-चांदी और आभूषण हैं।

21 एकड़ जमीन और 38 करोड़ रुपए की अन्य संपत्ति

दुष्यंत चौटाला के पास हरियाणा और अन्य स्थानों पर भी काफी(Dushyant Chautala Net Worth) जमीन-जायदाद है। उनके नाम 21 एकड़ जमीन है, इसके अलावा 38 करोड़ रुपए से अधिक की अन्य खरीदी हुई जमीन भी उनके पास है। साथ ही उनके नाम लगभग 5 करोड़ रुपए का किसान क्रेडिट कार्ड भी है, जो उनकी कृषि और अन्य संबंधित गतिविधियों में मददगार साबित होता है।

पत्नी मेघना अहलावत की 12 करोड़ से अधिक की संपत्ति

दुष्यंत चौटाला की पत्नी मेघना अहलावत की भी संपत्ति का जिक्र(Dushyant Chautala Net Worth) किया गया है। मेघना के पास 12 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति है। उनके पास 19 लाख 93 हजार रुपए से अधिक की बैंक जमा राशि है और 3 करोड़ रुपए से अधिक का इन्वेस्टमेंट शेयर मार्केट में किया गया है। उनके पास 1 लाख 14 हजार 241 रुपए की नकदी भी है। चौटाला दंपति का शेयर बाजार में अच्छा खासा निवेश है, जिसमें दुष्यंत ने 6 करोड़ 71 लाख रुपए से अधिक के शेयर खरीदे हुए हैं।

नामांकन के दौरान सुरक्षा कड़ी

दुष्यंत चौटाला ने उचाना कलां सीट से नामांकन दाखिल किया, जहां उनकी मां नैना चौटाला ने कवरिंग कैंडिडेट के रूप में नामांकन दाखिल किया। जिले में चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत के पहले दिन नामांकन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रही। विभिन्न स्थानों पर पुलिस और सुरक्षा बल तैनात किए गए थे। उचाना के लघु सचिवालय में नामांकन प्रक्रिया पूरी कराने के लिए कर्मचारियों की विशेष ड्यूटी लगाई गई थी।

राजनीतिक महत्त्व

दुष्यंत चौटाला की संपत्ति में हुई वृद्धि ने चुनावी माहौल को गरम कर दिया है। चुनावी विश्लेषकों का मानना है कि चौटाला परिवार की संपत्ति और निवेश का उनके चुनावी अभियान पर गहरा असर हो सकता है। 2024 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में जजपा प्रत्याशी के रूप में दुष्यंत चौटाला की राजनीतिक स्थिति पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं।

इस बीच, दुष्यंत चौटाला के इस संपत्ति के विवरण को लेकर विपक्षी पार्टियों द्वारा सवाल उठाए जाने की भी संभावना है, लेकिन देखना होगा कि क्या यह चुनावी मुद्दा बनता है या नहीं।

Share This Article