Kangana Vs Kisan: कंगना राणावत ने 3 कृषि कानूनों की वापसी वाले बयान पर मांगी माफी! भाजपा ने किया था किनारा

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Kangana Vs Kisan: कंगना रनोट ने 3 कृषि कानूनों की वापसी वाले बयान पर मांगी माफी! भाजपा ने किया था किनारा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kangana Vs Kisan: हिमाचल प्रदेश से भाजपा सांसद और बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोट ने हाल ही में तीन कृषि कानूनों को फिर से लागू करने की बात कहकर राजनीतिक हलकों में हलचल मचा दी थी। उनके इस बयान के बाद विपक्ष ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) को घेरना शुरू कर दिया, जिससे भाजपा ने कंगना के बयान से दूरी बना ली। इस पूरे घटनाक्रम में कंगना ने एक वीडियो जारी कर अपने बयान पर खेद व्यक्त किया और अपने शब्द वापस लेने की बात कही। आइए, इस विवाद के सभी पहलुओं पर नज़र डालते हैं।

Kangana Vs Kisan: कंगना का बयान और पार्टी की प्रतिक्रिया

2 दिन पहले कंगना ने हिमाचल प्रदेश के मंडी में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा था कि किसानों को तीनों कृषि कानूनों को फिर से लागू करने के लिए प्रधानमंत्री से निवेदन करना चाहिए। उनके इस बयान के तुरंत बाद भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने एक वीडियो जारी कर कहा कि कंगना को इस मुद्दे पर बोलने का अधिकार नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया कि कंगना का बयान व्यक्तिगत है और भाजपा की ओर से ऐसा कोई भी बयान देने के लिए उन्हें अधिकृत नहीं किया गया है।

Kangana Ranaut ने अपने बयान पर सफाई देते हुए कहा, मैं अब केवल एक कलाकार नहीं, बल्कि भारतीय जनता पार्टी की कार्यकर्ता भी हूं। मेरे ओपिनियन (राय) मेरे नहीं होने चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर उनके शब्दों से किसी को निराशा हुई है, तो वे अपने शब्द वापस लेती हैं।

Kangana Vs Kisan: कंगना का वीडियो संदेश

कंगना ने अपने वीडियो में कहा, बीते कुछ दिनों में मीडिया ने मुझसे फार्मर्स लॉ (कृषि कानून) पर कुछ सवाल किए। मैंने सुझाव दिया कि किसानों को प्रधानमंत्री जी से निवेदन करना चाहिए। मेरी इस बात से बहुत सारे लोग निराश हैं। जब ये कानून प्रस्तावित हुए थे तब काफी लोगों ने इनका समर्थन किया था। लेकिन, हमारी सरकार ने संवेदनशीलता के साथ इन कानूनों को वापस ले लिया। हमें प्रधानमंत्री के शब्दों की गरिमा रखनी चाहिए।

कंगना ने यह भी कहा कि उन्हें यह समझना होगा कि वे पार्टी की कार्यकर्ता हैं और उनके विचार पार्टी के स्टैंड से मेल खाने चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह स्वीकार किया कि वे अपने शब्दों से लोगों को निराश कर सकती हैं।

Kangana Vs Kisan: विपक्ष की प्रतिक्रिया

कंगना के बयान पर विपक्ष ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। पंजाब से अकाली दल के प्रवक्ता अर्शदीप सिंह कलेर ने मांग की कि भाजपा कंगना को पार्टी से निकाले और उन पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम (NSA) लागू करे। हरियाणा कांग्रेस ने भी इसका विरोध किया, कहा कि भाजपा तीन कृषि कानूनों को वापस लाने की योजना बना रही है। कांग्रेस ने किसानों के साथ खड़े होने का दावा करते हुए कहा कि ये कानून फिर से लागू नहीं होने दिए जाएंगे।

पंजाब में विपक्ष के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने कहा, भाजपा अपने किसान विरोधी एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए कंगना का इस्तेमाल कर रही है। उन्होंने सरकार से तुरंत स्पष्टीकरण देने की मांग की।

Kangana Vs Kisan: भाजपा की प्रतिक्रिया और कंगना का इतिहास

कंगना का यह तीसरा बयान था, जिसमें उन्होंने कृषि कानूनों पर राय दी थी। इससे पहले भी कंगना ने इस मुद्दे पर दो बार बयान दिए थे। पहली बार, उन्होंने 27 नवंबर 2020 को किसानों के विरोध प्रदर्शन में शामिल एक महिला की तस्वीर साझा करते हुए एक विवादास्पद टिप्पणी की थी। उस समय उन्होंने महिला को “100 रुपए लेकर उपलब्ध है” कहा था, जो बाद में उन्होंने डिलीट कर दिया था।

दूसरी बार, कंगना ने किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा का उल्लेख किया था, जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि भाजपा का नेतृत्व मजबूत नहीं होता तो पंजाब को बांग्लादेश बना दिया जाता। इस पर भाजपा ने कंगना के बयानों से असहमत होते हुए कहा था कि उन्हें पार्टी के नीतिगत मुद्दों पर बोलने की अनुमति नहीं है।

Kangana Vs Kisan: कृषि कानूनों का विवाद

यह विवाद तब शुरू हुआ जब केंद्र सरकार ने 2020 में तीन कृषि कानूनों को लागू किया। इन कानूनों के खिलाफ किसानों ने व्यापक आंदोलन किया, जिसके कारण नवंबर 2021 में केंद्र सरकार ने इन कानूनों को वापस लेने का निर्णय लिया। किसान आंदोलन 14 महीने तक चला, जिसमें हजारों किसान दिल्ली की सीमाओं पर डटे रहे। अंततः, 29 नवंबर 2021 को लोकसभा और राज्यसभा में बिना चर्चा के इन कानूनों को वापस लिया गया।

किसानों की यह जीत एक महत्वपूर्ण राजनीतिक घटना थी, जिसने भाजपा सरकार की कृषि नीतियों पर सवाल उठाए। इसके बाद, भाजपा ने कंगना के बयानों से किनारा करते हुए कहा कि उनकी राय व्यक्तिगत है और पार्टी की नीति का प्रतिनिधित्व नहीं करती।

Kangana Vs Kisan: कंगना के बयान का राजनीतिक प्रभाव

कंगना का बयान और उसके बाद की घटनाएं भाजपा के लिए एक नई चुनौती बन गई हैं। पार्टी के लिए यह स्थिति कठिन है क्योंकि हरियाणा में विधानसभा चुनाव नजदीक हैं और विपक्ष लगातार भाजपा पर हमलावर है। इस समय में कंगना जैसे विवादित बयान पार्टी की छवि को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कंगना के इस विवादास्पद बयान से भाजपा ने स्पष्ट कर दिया है कि वे इस मुद्दे पर कोई भी विवाद नहीं चाहते। भाजपा की मंशा है कि वे किसानों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें और किसी भी तरह की नकारात्मकता से दूर रहें। इसीलिए, भाजपा ने कंगना के बयान से दूरी बना ली है और उन्हें इस विषय पर आगे कोई बयान न देने की हिदायत दी है।

Kangana Vs Kisan: समाज में चर्चाएँ

कंगना के बयान ने न केवल राजनीतिक हलकों में, बल्कि समाज में भी चर्चाएँ शुरू कर दी हैं। कई लोग कंगना की बातों को सही मानते हैं, जबकि कई अन्य ने उनके विचारों की आलोचना की है। कुछ का मानना है कि एक सार्वजनिक व्यक्ति को इस तरह के संवेदनशील मुद्दों पर सोच-समझकर बोलना चाहिए, जबकि अन्य का कहना है कि उन्हें अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है।

कंगना रनोट का यह विवाद भाजपा के लिए एक नई चुनौती पेश करता है। जबकि अब उन्होंने अपने बयान पर खेद व्यक्त किया है, यह देखना दिलचस्प होगा कि भविष्य में भाजपा इस मुद्दे को कैसे संभालती है। किसानों के प्रति संवेदनशीलता और पार्टी की नीति के अनुरूप बयान देने की आवश्यकता अब और अधिक स्पष्ट हो गई है। कंगना का यह बयान न केवल उनके लिए, बल्कि भाजपा के लिए भी एक सबक है कि राजनीति में विचारधारा और व्यक्तित्व दोनों का ध्यान रखना आवश्यक है।

Kangana Vs Kisan घटनाक्रम ने यह भी दर्शाया है कि कैसे एक बयान पूरे राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित कर सकता है और राजनीतिक दलों को अपनी स्थिति स्पष्ट करनी पड़ती है। कंगना और भाजपा के बीच का यह विवाद आगामी चुनावों में उनकी रणनीतियों को प्रभावित कर सकता है।

आगामी समय में यह देखना होगा कि भाजपा कंगना के बयानों से कैसे निपटती है और क्या वे इस मामले को पूरी तरह से शांत कर पाएंगे।

Share This Article