Haryana Police Advisory : हरियाणा पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, ऑनलाइन कस्टमर केयर नम्बर सर्च करते समय बरते ये सावधानी

Parvesh Malik
By Parvesh Malik
Haryana Police issued advisory, take these precautions while searching customer care number online
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Police Advisory : धोकाधड़ी फ्रॉड जैसी घटनाओं से बचने के लिए ऑनलाईन कस्टमर केयर नंबर सर्च करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। दरअसल, हरियाणा पुलिस ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि आज की डिजिटल दुनिया में कंप्यूटर व मोबाइल के प्रयोग से कार्य करने में तीव्रता आई है। तकनीक के युग में घर बैठकर कार्य करने की सुविधा व अन्य सुविधाएं मिली हैं परन्तु इस तकनीक लाभ उठाकर कुछ साइबर ठग साइबर क्राइम को अंजाम देते हैं।

 

अनजान लिंक्स पर क्लिक न करें

पाठकों को सूचित कर दे हैं कि, साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए खुद को जागरुक रखें क्योंकि साइबर ठगों बचने के लिए जागरुकता ही एक मात्र उपाय है।  एडवाइजरी (Haryana Police Advisory) में कहा कि सोशल मीडिया अकाउंट के लिए टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का करें उपयोग, हमेशा जटिल पासवर्ड रखें, थर्ड पार्टी ऐप को जरूरी परमिशन ही दे, सुरक्षित नेटवर्क का करें प्रयोग, अनजान लिंक पर क्लिक न करें।

 

ऑनलाईन पैसे ट्रांसफर करते समय रखें ये सावधानी

कानूनी एडवाइजरी (Haryana Police Advisory) रुप से आप सतर्क रहते हुए ऑनलाइन एप (गूगल पे, फोन पे, पेटीएम) आदि इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें क्योंकि पैसे का लेन-देन करते समय धोखाधड़ी हो सकती है। साइबर ठग आपको फोन करके कहते हैं कि उसने आपको गूगल-पे या फोन-पे पर पैसा ट्रांसफर कर दिया है। जब आप एप को ओपन करके देखते हैं तो उसमें पैसे एक्सैपट से सम्बन्धित लिंक होता है जिस पर आप क्लिक करके अपना पिन डालते हैं जिससे आपके खाते से पैसे कट जाते हैं। इस प्रकार के किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें ना ही किसी व्यक्ति के द्वारा कहने पर किसी भी प्रकार की रिमोटली एप (एनी डेस्क, टीम व्युवर) इन्सटाल करें।

 

ऑनलाईन नौकरीयों नॉटिफिकेशन की जांच सही तरह से करें

पाठकों को बता दें कि, साइबर ठग अलग-अलग तरीके अपनाकर लोगों के साथ धोखाधड़ी करते हैं। जब भी आप किसी संस्था या कम्पनी का नम्बर सीधा गूगल पर जाकर सर्च करते हैं और वहां मौजूद मोबाइल नम्बर पर आप कॉल करते हैं जो किसी साइबर ठग का हो सकता है। जब आप उस नम्बर पर बात करते हैं तो और वह आपके साथ आपके फायदे की बात करेंगे और आपकी मदद के लिए आपको भरोसा भी दिलवाएंगे। वो आपको बातों में उलझाकर आपसे ठगी करते हैं इसलिए सीधा गुगल पर सर्च करने की बजाए कम्पनी या संस्था की वेबसाइट (Haryana Police Advisory) पर जाकर ही फोन नम्बर प्राप्त कर बातचीत करें। इसके अतिरिक्त अगर कोई भी व्यक्ति आपको फोन के द्वारा आपके फायदे के लिए बात करता है तो इस प्रकार के व्यक्ति से सावधान होकर बात करें और किसी भी प्रकार की निजी सूचनाएं या दस्तावेज इत्यादि उसके साथ साझां ना करें। साइबर ठगी होने पर तुरंत 1930 पर कॉल करें।

Share This Article