Foging in villages : पंचायती विभाग ने ग्राम पंचायतों को जारी किए आदेश, सभी गावों में होगी फोगिंग, डेंगू व मलेरिया से रोकथाम के प्रयास

Sonia kundu
By Sonia kundu
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Foging in villages Haryana : हरियाणा में इस साल वर्षा के कारण विभिन्न क्षेत्रों में पानी भर गया है, जिससे मच्छरों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। इसी को देखते हुए हरियाणा के विकास एवं पंचायत विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों को फोगिंग करवाने के निर्देश दिए हैं।

 

विभाग ने कहा है कि डेंगू और मलेरिया जैसी घातक बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए फोगिंग की कार्रवाई अत्यंत महत्वपूर्ण है। विभाग की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि प्रदेश के सभी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) ,

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारियों (DDPO) और खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों (BDPO) को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके अधिकार क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में इसी सप्ताह फोगिंग का कार्य पूरा हो।

विभाग के संयुक्त निदेशक पंचायत ने महानिदेशक विकास एवं पंचायत विभाग, हरियाणा के निर्देशानुसार इस आदेश को परम अग्रता प्रदान करने का आग्रह किया है।

इस माह हुई बारिश के कारण गांवों में जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है, जिससे मच्छरों के (Foging in villages) पनपने के लिए अनुकूल वातावरण बन गया है। इस स्थिति ने डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों के प्रसार का खतरा बढ़ा दिया है। विभाग द्वारा पहले भी इस संबंध में आदेश जारी किए गए थे, लेकिन वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इस बार विशेष रूप से हर पंचायत में फोगिंग सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

 

Fogging in villages: Panchayat department issued orders to gram panchayats, fogging will be done in all gram panchayats
Fogging in villages: Panchayat department issued orders to gram panchayats.

संयुक्त निदेशक ने अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे स्वयं व्यक्तिगत रुचि लेकर इस कार्य (Foging in villages) को  प्राथमिकता से करवाएं ताकि डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों से ग्रामीणों को बचाया जा सके। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इस आदेश का पालन न करने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 

हरियाणा सरकार का यह कदम गांवों में स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर उसकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। विभाग ने ग्रामीणों से भी अपील की है कि वे फोगिंग (Foging in villages) के दौरान सहयोग करें और अपने आसपास के इलाकों को साफ-सुथरा रखें ताकि इन बीमारियों के फैलाव को रोका जा सके।

 

फोगिंग के निर्देशों को तेजी से लागू करने से डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों की रोकथाम में मदद मिलेगी और प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी।

Share This Article