Weather Update : हरियाणा में अगले 4 दिन कमजोर रहेगा मानसून, कई जिलों में हल्की बारिश के साथ तापमान में भी होगी बढ़ोतरी

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
Weather Update : हरियाणा में अगले 4 दिन कमजोर रहेगा मानसून, कई जिलों में हल्की बारिश के साथ तापमान में भी होगी बढ़ोतरी
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weather Update :हरियाणा में मानसून अगले 4 दिन तक कमजोर रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, इस अवधि के दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में मौसम परिवर्तनशील रहेगा, जबकि बारिश की संभावनाएं बेहद कम हैं। हालांकि, सुबह-शाम चलने वाली मानसूनी हवाओं से लोगों को राहत मिलेगी और मौसम में ठंडक का अहसास बना रहेगा।

पिछले 24 घंटे में बढ़ा तापमान

मौसम की सक्रियता कम होने से तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखने (Weather Update) को मिली है। पिछले 24 घंटे के आंकड़ों के अनुसार, तापमान में 0.2 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि, दिन का तापमान अभी भी सामान्य से 3.0 डिग्री कम है, जिससे लोगों को गर्मी से कुछ हद तक राहत है। सिरसा में प्रदेश का सबसे ज्यादा तापमान 35.7 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम 27.1 डिग्री तापमान गुरुग्राम में रहा।

गुरुग्राम में सर्वाधिक 14.0 मिमी बारिश

पिछले 24 घंटे में हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। गुरुग्राम में सबसे अधिक 14.0 मिमी बारिश हुई, जबकि कुरुक्षेत्र में 6.0 मिमी और महेंद्रगढ़ में 5.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। राज्यभर में सीजन की अब तक की बारिश सामान्य से 10% कम है। इस मौसम में पंचकूला में सबसे अधिक 43.6 मिमी और सोनीपत में 31.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है। यमुनानगर में 20 मिमी और कुरुक्षेत्र में 18.9 मिमी बारिश हुई है।

मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, 1 जून से 5 सितंबर के बीच हरियाणा(Weather Update) में कुल 332.1 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 374.3 मिमी होनी चाहिए थी। राज्य के 14 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मानसून ट्रफ की सामान्य स्थिति उत्तर की तरफ रहने के कारण अगले 3 से 4 दिन मानसून कमजोर रहेगा। 9 से 12 सितंबर के बीच हरियाणा के उत्तरी और दक्षिणी जिलों में मौसम परिवर्तनशील रहेगा और कुछ स्थानों पर हल्की (Weather Update) बारिश हो सकती है। पश्चिमी हरियाणा में आंशिक बादल और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी की संभावना है, जिससे दिन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी हो सकती है।

अगले कुछ दिनों में बारिश की गतिविधियों में कमी के चलते वातावरण की नमी भी कम हो सकती है, जिससे लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम की मानसूनी हवाएं राहत देने में मददगार साबित होंगी।

मानसून की धीमी गति और कम बारिश के बावजूद, प्रदेश के विभिन्न हिस्सों (Weather Update) में मौसम परिवर्तनशील रहेगा। आने वाले दिनों में तापमान में हल्की वृद्धि के बावजूद मानसूनी हवाओं से ठंडक का एहसास बना रहेगा।

Share This Article