Haryana Congress : हरियाणा में कांग्रेस की बड़ी कार्रवाई : प्रदीप गिल, दिलबाग संडील, अनिता ढुल समेत 13 बागी नेताओं को 6 साल के लिए किया निष्कासित

Sonia kundu
By Sonia kundu
Haryana Congress: Big action of Congress in Haryana: 13 rebel leaders including Pradeep Gill, Dilbag Sandil, Anita Dhull expelled for 6 years
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Congress: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (HPCC) ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा पार्टी उम्मीदवारों के खिलाफ सक्रिय रूप से विधानसभा चुनाव में भाग लेने की रिपोर्ट मिलने के बाद, 13 नेताओं को तत्काल प्रभाव से 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है।

Haryana Congress: निष्कासन की सूची

निष्कासित नेताओं में शामिल हैं:

1. नरेश ढांडा –  गुहला (SC)

2.  प्रदीप गिल – जींद

3. सज्जन सिंह ढुल – पुंडरी

4.  सुनीता बत्तन – पुंडरी

5.  राजीव ममुराम गोंदर – नीलोखेड़ी (SC)

6.  दयाल सिंह सिरोही – नीलोखेड़ी (SC)

7.  विजय जैन – पानीपत ग्रामीण

8.  दिलबाग संडिल – उचाना कलां

9.  अजीत फोगाट – दादरी

10.  अभिजीत सिंह – भिवानी

11.  सतबीर रातेरा – बावानी खेड़ा (SC)

12.  नीतू मान – पृथला

13.  अनीता ढुल बढ़सीकरी – कलायत

 

जीन्द से प्रदीप गिल निर्दलीय और उचाना से दिलबाग संडील निर्दलीय लड़ रहे चुनाव

Haryana Congress Action: जींद से प्रदीप गिल को कांग्रेस से टिकट का दावेदार माना जा रहा था तो वहीं दिलबाग संडील उचाना विधानसभा से कांग्रेस के दावेदारों की लिस्ट में शामिल थे। हालांकि कांग्रेस से कुछ और भी नेताओं ने पार्टी से बगावत कर दूसरी पार्टी की टिकट या फिर निर्दलीय नामांकन भरा हुआ है और चुनावी मैदान में हैं लेकिन अभी तक उन पर किसी तरह की कार्रवाई नहीं हुई है।

 

जींद विधानसभा से कांग्रेस की टिकट महावीर गुप्ता को मिली है तो उचाना से पूर्व सांसद बृजेंद्र सिंह को टिकट मिली हुई है। जींद और उचाना दोनों ही जगह निर्दलीय उम्मीदवार पार्टी उम्मीदवार को कड़ी टक्कर देने का काम कर रहे हैं। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उदयभान द्वारा जारी लिस्ट में प्रदीप गिल और दिलबाग संडील को पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने के चलते पार्टी में अनुशासन बनाए रखने के लिए दोनों नेताओं को छह साल के लिए निष्कासित कर दिया है।

 

IMG 20240927 WA0038

Haryana Congress: पार्टी की अनुशासनहीनता पर सख्ती

HPCC के अध्यक्ष उदय भान ने इस निर्णय की पुष्टि करते हुए कहा कि पार्टी अनुशासन को बनाए रखने और चुनावी प्रक्रिया में पार्टी उम्मीदवारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। उनके अनुसार पार्टी किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता को बर्दाश्त नहीं करेगी और पार्टी की विचारधारा के खिलाफ जाने वाले सदस्यों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

 

Haryana Congress: Big action of Congress in Haryana: 13 rebel leaders including Pradeep Gill, Dilbag Sandil, Anita Dhull expelled for 6 years
Haryana Congress: Big action of Congress in Haryana: 13 rebel leaders including Pradeep Gill, Dilbag Sandil, Anita Dhull expelled for 6 years

Haryana Congress: निष्कासन का प्रभाव

इस कार्रवाई का उद्देश्य पार्टी में अनुशासन को मजबूत करना और आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी की एकता को बनाए रखना है। कांग्रेस पार्टी ने अपने सदस्यों से अपील की है कि वे पार्टी के निर्देशों का पालन करें और चुनावी प्रक्रिया में सकारात्मक योगदान दें।

हरियाणा में कांग्रेस पार्टी की यह कड़ी कार्रवाई राजनीतिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकती है, और इससे पार्टी की छवि को भी सुरक्षित रखने का प्रयास किया गया है।
यह कदम एक सख्त संदेश है कि पार्टी अनुशासन के प्रति गंभीर है और वह अपने सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध है।

 

Share This Article