haryana heroes’ martyrdom day holiday: हरियाणा में 23 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश, राज्यभर में सभी स्कूल भी रहेंगे बंद

Anita Khatkar
By Anita Khatkar
haryana heroes' martyrdom day holiday: हरियाणा में 23 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश, राज्यभर में सभी स्कूल भी रहेंगे बंद
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

haryana heroes’ martyrdom day holiday: हरियाणा सरकार ने 23 सितंबर, 2024 को शहीदी दिवस के अवसर पर राज्यभर में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। Shaheedi Divas का दिन राव तुलाराम, जो 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में प्रमुख भूमिका निभाने वाले यदुवंशी अहीर राजा थे, की शहादत को सम्मानित किया जाता है। सरकारी और निजी स्कूलों के साथ-साथ कॉलेज और कोचिंग संस्थान भी बंद रहेंगे।

हरियाणा के सभी जिलों जैसे गुड़गांव, फरीदाबाद, रोहतक, पंचकूला समेत अन्य में शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। सोमवार का अवकाश होने से विद्यार्थियों को लंबा वीकेंड मिला है और स्कूल 24 सितंबर को दोबारा खुलेंगे।

haryana heroes’ martyrdom day holiday: राव तुलाराम और 1857 की क्रांति

Shaheedi diwas हर साल 23 सितंबर को राव तुलाराम की पुण्यतिथि पर मनाया जाता है। वे 1857 के स्वतंत्रता संग्राम के नायक थे और अंग्रेजों के खिलाफ वीरता से लड़े थे। इस दिन, राज्यभर में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। राज्य स्तरीय कार्यक्रम शहीद स्मारक पर आयोजित होता है, जहां लोग पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को नमन करते हैं।

haryana heroes’ martyrdom day holiday: सरकारी अधिसूचना और छुट्टियों की सूची

हरियाणा सरकार के मानव संसाधन विभाग ने पिछले वर्ष एक अधिसूचना जारी कर कुछ तिथियों को सार्वजनिक अवकाश के रूप में घोषित किया था, जिसमें शहीदी दिवस भी शामिल है। यह अवकाश सभी सरकारी कार्यालयों और शिक्षण संस्थानों पर लागू होता है, जिससे शहीदों के बलिदान की स्मृति और उनके प्रति सम्मान का संदेश प्रसारित हो सके।

haryana heroes’ martyrdom day holiday: मुख्यमंत्री का ट्वीट और श्रद्धांजलि

पिछले वर्ष हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शहीद दिवस पर ट्वीट कर कहा था, हरियाणा के वीर शहीदों को मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। यह विशेष अवसर हमारे उन वीर नायकों की वीरता और साहस का स्मरण करता है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, ताकि हम शांति और स्वतंत्रता में जीवन जी सकें। जय हिंद!

haryana heroes’ martyrdom day holiday: शहीदों का सम्मान, राज्य की परंपरा

हरियाणा में शहीदी दिवस की परंपरा राज्य के वीर स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर प्रदान करती है। haryana heroes’ martyrdom day हमें उनकी वीरता और बलिदान को स्मरण कराने के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत भी बनता है।

Share This Article